UP board exam 2020: you get full marks in these topics in inter mathematics read expert tips - UP Board Exam 2020: इंटर गणित में इन टॉपिक्स में आपके पूरे अंक, पढ़ें एक्सपर्ट के टिप्स DA Image
20 नबम्बर, 2019|6:25|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP Board Exam 2020: इंटर गणित में इन टॉपिक्स में आपके पूरे अंक, पढ़ें एक्सपर्ट के टिप्स

half yearly exam 2019 date changed

यूपी बोर्ड इंटर गणित की परीक्षा 5 मार्च को होगी। 100 नंबर के पेपर में सर्वाधिक 44 नंबर के प्रश्न कैलकुलस से होंगे। जिसका कैलकुलस अच्छे से तैयार है उसे पास होने की चिंता नहीं करनी होगी। बोर्ड के विशेषज्ञों ने जो पेपर तैयार किया है उसमें एक-एक अंक के पांच बहुविकल्पीय और एक-एक अंक के ही पांच अति लघुउत्तरीय प्रश्न होंगे।

लघु उत्तरीय प्रश्न आठ होंगे जिनके लिए दो-दो अंक निर्धारित है। इस प्रकार लघु उत्तरीय प्रश्न हल करने पर कुल 16 नंबर मिलेंगे। पांच-पांच अंक के ही 10 लघु उत्तरीय प्रकार के प्रश्न होंगे जिन्हें हल करने पर कुल 50 नंबर मिलेंगे। आठ-आठ नंबर के तीन दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे। इस प्रकार दीर्घ उत्तरीय प्रकार के तीन प्रश्न पर कुल 24 नंबर मिलेंगे। 2019 की परीक्षा में गणित विषय के लिए 665121 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 602026 परीक्षा में शामिल हुए और उनमें से 380819 (63.26 प्रतिशत) पास थे।

UP Board Exam 2020: यूं पाएं यूपी बोर्ड इंटर physics के एग्जाम में शानदार मार्क्स. जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

विद्यार्थी इस बात पर विशेष ध्यान दें कि गणित विषय में प्रश्नों के हल में प्रत्येक स्टेप पर अंक मिलते हैं। अति लघु उत्तरीय, लघु एवं दीर्घ प्रश्नों को क्रमवार हल करें। परीक्षा समाप्त होने से 20 मिनट पहले एक बार फिर से सभी प्रश्नों के हल को देख लें तथा साथ में यह भी देख लें कि कोई प्रश्न छूटा तो नहीं है।

-राकेश कुमार पांडेय, प्रवक्ता गणित जीआईसी

1. संबंध तथा फलन से 10 अंक का सवाल हल करने के लिए विशेष रूप से परिभाषा को समझकर संबंधित प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें।

2.बीजगणित में आव्यूह एवं सारणिक से आव्यूह विधि से रैखिक समीकरणों एवं प्रारंभिक रुपांतरण विधि से व्युत्क्रम आव्यूह को अच्छी तरह से हल करने का अभ्यास करना चाहिए।

3.कलन आपको अच्छे अंक दिलाने में सहायता प्रदान करेंगे। मुख्यतया अवकल व समाकलन की अवधारणा को समझते हुए इनके अनुप्रयोगों का अच्छी तरह से अभ्यास कर लें। निश्चित समाकलन के प्रगुण को लिखकर समझ लें जो आपको दीर्घ उत्तरीय प्रश्न हल करने में सहायता प्रदान करेगा।

4.रैखिक प्रोग्रामन से संबंधित सैद्धांतिक समस्या को कम से कम दो बार पढ़कर समझकर तब गणितीय रूप में लिखकर कोनीय बिंदु को स्पष्ट करते हुए हल करें।

5.सदिश तथा त्रिविमीय ज्यामिति एवं प्रायिकता से संबंधित प्रश्नों को हल करने के लिए (विशेष रूप से प्रायिकता के लिए) महत्वपूर्ण प्रमेय को समझकर अभ्यास कर लें। 6.कुछ महत्वपूर्ण सूत्र को अपने अध्ययन कक्ष में एक सूची बनाकर चस्पा कर लें। जब भी आप अपने अध्ययन कक्ष में जाएं तो उस पर एक नजर डाल लें और उसके निगमन के विषय में मनन करें।

7.परीक्षा कक्ष में पेपर हल करते समय बाएं तरफ रफ कर लें एवं प्रश्न हल के उपरोक्त रफ को चिह्नित कर दें। 8.छात्र प्रश्नपत्र को निर्धारित समय में ध्यानपूर्वक पढ़ें। प्रश्न किस पाठ का है, किस सूत्र पर आधारित है ध्यान करके हल करने का प्रयास करें।

9.यह ध्यान रखें जो प्रश्न आसानी से हल हो सके उसे पहले, प्रश्नपत्र के अनुसार संख्या डालकर हल करें।

10.समय का ध्यान रखते हुए किसी प्रश्न पर ज्यादा न उलझे, उसको अंत में करें। गणित में पूरे अंक मिलते हैं। सभी प्रश्नों को हल करना अनिवार्य है।

11.बहुविकल्पीय प्रश्नों को पहले रफ पर हल करके तब उसका उत्तर लिखें।

12.यदि किसी प्रश्न का हल पूरा नहीं आ रहा हो तो भी जितना कर सकते हैं करें क्योंकि स्टेप मार्किंग का फायदा मिलेगा। 13.प्रश्नपत्र को ध्यानपूर्वक पढ़ें और दी गई सूचनाओं का सही उपयोग करते हुए प्रश्नों को हल करें।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP board exam 2020: you get full marks in these topics in inter mathematics read expert tips