DA Image
8 अप्रैल, 2020|3:11|IST

अगली स्टोरी

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020: फिर हुआ पेपर लीक, 9 दिन पहले ही खुल गया प्रश्नपत्र का लिफाफा

btc paper leak case uttar pradesh

यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान राकेश कुमार मिश्र मीरा देवी इंटर कॉलेज केवटली से इंटर अर्थशास्त्र का प्रश्नपत्र आउट हो गया। प्रश्नपत्र का लिफाफा परीक्षा के नौ दिन पहले 24 फरवरी की शाम को ही खुल गया। मामले की जानकारी होने पर सोमवार की देर रात एक बजे डीआईओएस ने केंद्र पर छापेमारी की। उन्होंने रात में ही केंद्र व्यवस्थापक समेत पांच के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने को तहरीर दी है। साथ ही केंद्र व्यवस्थापक को हटाते हुए जीआईसी के शिक्षक को केंद्र व्यवस्थापक व एक को अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक की जिम्मेदारी सौंपी। डीआईओएस ने समूचे प्रकरण की रिपोर्ट बोर्ड सचिव को भेज दी है।

दुबौलिया ब्लॉक अंतर्गत राकेश कुमार मिश्र मीरा देवी इंटर कॉलेज केवटली में 24 फरवरी की शाम को इंटर नागरिकशास्त्र व रसायन विभाग की परीक्षा होनी थी। नागरिकशास्त्र का संकेतांक 323 तथा रसायन विज्ञान का संकेतांक 347 था। इस केंद्र पर इंटर अर्थशास्त्र संकेतांक 329 का कोई छात्र पंजीकृत नहीं था। केंद्र पर इंटर अर्थशास्त्र संकेतांक 329 का पैकेट, जिसकी परीक्षा तीन मार्च 2020 को होनी थी, को 24 फरवरी 2020 की शाम को ही खोल दिया गया। जिससे परीक्षा की सुचिता और पवित्रता को प्रभावित हुई। 

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020: फिजिक्स का प्रश्न पत्र लीक, यहां परीक्षा हुई रद्द

डॉ. बृजभूषण मौर्या (जिला विद्यालय निरीक्षक बस्ती) ने कहा- इंटर अर्थशास्त्र का प्रश्नपत्र आउट होने की जानकारी मिलते ही केंद्र पर रात में ही मैंने छापामारी की। जांच के बाद पैकेट को पुन: सील कर दिया गया। सूचना माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज, क्षेत्रीय सचिव गोरखपुर के साथ ही अन्य उच्चाधिकारियों को भी दी गई है। थाने में तहरीर दी गई है। केंद्र को डिबार भी किया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Board Exam 2020: up board class 12 inter economics question paper leaked upmsp 12th question paper envelop seal broken before 9 days of exam date