DA Image
10 अप्रैल, 2020|2:32|IST

अगली स्टोरी

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020: परीक्षा खत्म होने के आधा घंटा बाद तक बंद रखें फोन

यूपी के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने सभी जिलों को चेताया है कि 29 फरवरी को हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की विज्ञान व गणित की परीक्षा है लिहाजा सतर्क रहे। अधिकारी सचेत रहे और मॉनिटरिंग दुरुस्त रखें। परीक्षा खत्म होने से आधे घण्टे पहले भी यदि पर्चा वायरल हुआ तो उसे पेपर आउट होने की श्रेणी में रखा जाएगा। मुख्य सचिव ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग कर सभी जिलाधिकारियों के साथ यूपी बोर्ड परीक्षाओं की समीक्षा करते हुए ये निर्देश दिए। 

मऊ, बलिया, कौशांबी, गाजीपुर, बस्ती से नकल, पेपर वायरल आदि की घटनाओं के मद्देनजर मुख्य सचिव ने इनके समेत शाहजहांपुर, बलिया, मथुरा, प्रयागराज, देवरिया आदि के जिलाधिकारियों से अलग-अलग बात की। उन्होंने कार्रवाइयों और एफआईआर का ब्यौरा पूछा। देवरिया के डीएम द्वारा यह कहने पर कि वहां कोई नकल की घटना नहीं हुई तो उस पर मुख्य सचिव ने बताया कि बलिया में जो पेपर व्हाट्सऐप पर वायरल (आउट) हुआ, उसका स्रोत देवरिया में है। इसकी जांच कराएं। बलिया में भौतिक विज्ञान इंटरमीडिएट का पेपर वायरल हो गया, वहीं अंग्रेजी की परीक्षा के दिन लिखी हुईं कॉपियां परीक्षा शुरू होते ही वायरल हो गईं। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर पर्चा शुरू होने से एक घण्टा पहले से लेकर पर्चा खत्म होने के आधा घण्टा बाद तक मोबाइल बंद रखा जाए। केन्द्र के अंदर कोई भी स्मार्ट फोन लेकर न जाए। 

नकल के खिलाफ बड़ा एक्‍शन: केंद्र व्यवस्थापक और शिक्षक गिरफ्तार, 38 छात्रों पर एफआईआर

विभागीय प्रमुख सचिव अराधना शुक्ला ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों के सीसीटीवी के साथ वॉयस रिकार्डर भी काम करें, ये जरूर चेक करें।  जांच के समय यह भी देखा जाये कि स्ट्रांग रूम में लगे कैमरे की दिशा स्ट्रांगरूम व अलमारी की ओर हो।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Board Exam 2020: smartphones not allowed and mobile phones should swith off even after half an hour of up inter high school exam