UP Board Exam 2020 : know UPMSP inter biology question paper pattern types marking scheme - यूपी बोर्ड परीक्षा 2020: इंटर के biology के पेपर में ऐसे आएंगे प्रश्न, एक्सपर्ट्स से जानें अच्छे नंबर लाने के Tips DA Image
17 नबम्बर, 2019|5:39|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020: इंटर के biology के पेपर में ऐसे आएंगे प्रश्न, एक्सपर्ट्स से जानें अच्छे नंबर लाने के Tips

cat exam 2019

यूपी बोर्ड की इंटर जीव विज्ञान की परीक्षा 29 फरवरी को होगी। बोर्ड के विशेषज्ञ जिस तरह का पेपर तैयार कर रहे हैं, उसमें 80 प्रतिशत यानी 56 अंकों के प्रश्न सरल और सामान्य होंगे। महज 20 फीसदी यानी 14 नंबर के सवाल ही कठिन होंगे। पेपर में एक-एक अंक के चार बहुविकल्पीय और एक-एक नंबर के पांच अतिलघु उत्तरीय सवाल पूछे जाएंगे। दो-दो नंबर के पांच लघु उत्तरीय जबकि तीन-तीन अंक के 12 प्रश्न लघु उत्तरीय होंगे। पांच-पांच नंबर के तीन दीर्घ उत्तरीय सवाल रहेंगे।

70 नंबर के पेपर में 21 अंक के ज्ञानात्मक, 28 नंबर के बोधात्मक, 14 अंक के अनुप्रयोगात्मक और सात नंबर के कौशालात्मक प्रश्न होंगे। 2019 की परीक्षा में जीव विज्ञान विषय के लिए 800865 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 760226 परीक्षा में शामिल हुए और उनमें से 600747 (79.02 प्रतिशत) पास हुए थे।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
अरुण यादव (प्रवक्ता जीव विज्ञान, जीआईसी) ने कहा- जीव विज्ञान की तैयारी के दौरान छात्रों को माइक्रो प्रोपेगेशन, अमनियोसेंटेसिस, टेस्ट ट्यूब बेबी, डीएनए पैकेजिंग, डीएनए फिंगरप्रिंटिंग, ह्यूमन जीनोम प्रोजेक्ट, जेनेटिक ड्रिफ्ट, टिश्यू कल्चर, सिंगल सेल प्रोटीन, बायोफोर्टिफिकेशन, जैव उर्वरक, टीका और टीकाकरण, डीएनए टेक्नोलॉजी द्वारा उत्पन्न गोल्डन राइस, बिटी कॉटन, मानव इन्सुलिन, जीन थेरेपी, बायोपायरेसी और पेटेंट, हॉट स्पॉट, रेड डाटा बुक, जैव विविधता का संरक्षण, ग्लोबल वार्मिंग जैसे आधुनिक और महत्वपूर्ण धारणाओं और परिकल्पनाओं को बिंदुवार समझ बनाकर याद करना चाहिए। 

जरूरी टिप्स
1. उत्तर लिखने से पहले पूरा प्रश्नपत्र ध्यानपूर्वक पढ़ें। प्रश्नों का सही विश्लेषण करके उत्तर दें क्योंकि कई बार जल्दबाजी में प्रश्न का उत्तर गलत हो जाता है। 

2. अति लघु उत्तरीय प्रश्नों के उत्तर सटीक एक या दो लाइन में लिखें। लघु उत्तरीय प्रश्नों के उत्तर भी दो या तीन लाइन में लिखें। अति लघु उत्तरीय, वस्तुनिष्ठ एवं लघु उत्तरीय को अवश्य करें इनमें अंक कटने की संभावना नहीं होती। 

3. सबसे पहले उन सवालों के उत्तर दें जो ठीक से याद हों। 

4. दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के उत्तर आवश्यक चित्रों के माध्यम से लिखें और चित्र में सभी भागों को दाहिनी ओर ही दर्शाएं। चित्र इस प्रकार हों ताकि जो लिखें वे भाग चित्र में प्रदर्शित हों। 

5. परीक्षा की तैयारी में राइटिंग, रीडिंग व रिलैक्स का ध्यान रखें। चार-पांच वर्ष का अनसॉल्व्ड पेपर हल करने से मदद मिलेगी। 

JAC model paper: आठवीं-नौवीं के मॉडल प्रश्न पत्र दिसंबर से होंगे ऑनलाइन

करें तैयारी 
- इंटरमीडिएट जीव विज्ञान की परीक्षा 29 फरवरी को होगी 
- 70 नंबर के पेपर में 56 अंकों के प्रश्न सरल, सामान्य होंगे

6. उत्तर लिखते समय शब्दावली पर विशेष ध्यान दें। जितना पूछा गया हो उतना ही लिखें। विषय से हटकर लिखने पर नंबर कट सकते हैं। 

7. दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों का उत्तर पूछे गए प्रश्न के अनुसार खंड में कर दें। 8. समय प्रबंधन पर विशेष ध्यान दें। प्रत्येक वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के लिए एक से दो मिनट, अति लघु उत्तरीय प्रश्न के लिए दो से चार मिनट, लघु उत्तरीय प्रश्न के लिए पांच से दस मिनट खर्च करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP Board Exam 2020 : know UPMSP inter biology question paper pattern types marking scheme