DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP board exam 2020: यूपी बोर्ड इंटर कोर्स में किया गया ये अहम बदलाव

rajasthan ssb exam

यूपी बोर्ड की 2020 इंटरमीडिएट परीक्षा में फिजिक्स के पेपर में संचार प्रणाली के प्रश्न नहीं होंगे। विषय विशेषज्ञों की रिपोर्ट पर बोर्ड ने यह टॉपिक पाठ्यक्रम से बाहर कर दिया है। अब इससे जुड़े प्रश्न परीक्षा में नहीं पूछे जाएंगे।

यूपी बोर्ड के 21 मेधावियों को मुख्यमंत्री करेंगे सम्मानित

यूपी बोर्ड ने कक्षा 9 से 12 तक अप्रैल 2018 से राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) आधारित पाठ्यक्रम लागू किया था। इसके तहत सभी विषयों में एनसीईआरटी का पूरा कोर्स लागू कर दिया गया। इंटर भौतिक विज्ञान में संचार प्रणाली कोर्स का हिस्सा बना रहा। जबकि एनसीईआरटी में यह नहीं है। इस वर्ष बोर्ड के विषय विशेषज्ञों ने समीक्षा की तो एनसीईआरटी के कोर्स को मानक मानते हुए संचार प्रणाली पाठ बाहर कर दिया। वर्ष 2020 की परीक्षा में इससे जुड़े प्रश्न नहीं पूछे जाएंगे।

यूपी बोर्ड: कक्षा 9 से 12 तक के रजिस्ट्रेशन 6 सितंबर तक होंगे

दिसम्बर में पूरा होगा कोर्स, जनवरी में रिवीजन
यूपी बोर्ड के मासिक पाठ्यक्रम विभाजन के अनुसार दिसम्बर तक पूरा पाठ्यक्रम खत्म होना है। दिसम्बर-जनवरी में प्रयोगात्मक परीक्षाएं होती है और उसके बाद जनवरी के दूसरे पखवाड़े व फरवरी के पहले सप्ताह में परीक्षा के लिए बच्चों को रिवीजन का मौका मिलेगा।

 संचार प्रणाली के अध्याय में रेडियो, टेलीविजन, इंटरनेट तथा मोबाइल, टेलीफोन इत्यादि संचार के साधनों की जानकारी से छात्रों की जिज्ञासा शांत करने का महत्वपूर्ण पाठ था। आधुनिक संचार तकनीकी के समय में यह आवश्यक अध्याय था। डॉ. धर्मेन्द्र कुमार सिंह, प्रवक्ता जीआईसी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP board exam 2020: Important changes made in UP board inter course