UP Board Exam 2020 : how to get good marks in Inter economics subject - यूपी बोर्ड परीक्षा 2020: इंटर स्टूडेंट्स यूं करें Economics विषय की तैयारी, आएंगे अच्छे मार्क्स DA Image
21 नवंबर, 2019|10:45|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020: इंटर स्टूडेंट्स यूं करें Economics विषय की तैयारी, आएंगे अच्छे मार्क्स

UP बोर्ड परीक्षा की स्कीम जारी, जानें किस दिन होगा कौन सा पेपर

यूपी बोर्ड की इंटर अर्थशास्त्र की परीक्षा 3 मार्च 2020 को पहली बार बदले पैटर्न पर होगी। एक अप्रैल 2019 को 12वीं में में एनसीईआरटी पर आधारित कोर्स लागू हुआ था। जिसकी पहली बोर्ड परीक्षा होने जा रही है। बोर्ड के विशेषज्ञ नये पैटर्न पर जो पेपर तैयार कर रहे हैं उसमें एक-एक नंबर के 12 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।कुल 100 नंबर के पेपर में चार-चार अंकों के 4 अति लघु उत्तरीय प्रश्न होंगे जिनका जवाब 25 शब्दों में देना है। लघु उत्तरीय प्रश्नों की संख्या 6 होगी जिनका उत्तर 50-50 शब्दों में लिखना ह। प्रत्येक प्रश्न 5 अंक का होगा। विस्तृत उत्तरीय प्रश्नों की संख्या 6 होगी जिसका उत्तर 150-150 शब्दों में देना होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए 7 नंबर निर्धारित है।

समसामयिक आर्थिक घटनाक्रम पर नजर और सांख्यिकी में पकड़ अच्छे अंक दिलाएगी। पिछले तीन-चार साल का पेपर तीन घंटे में हल करने का प्रयास करने से आत्मविश्वास बढ़ेगा और पेपर हल करने में मदद मिलेगी। 2019 की परीक्षा में अर्थशास्त्र विषय के लिए 252567 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 234776 परीक्षा में सम्मिलित हुए और उनमें से 184123 (78.42 प्रतिशत) छात्र-छात्राएं पास थे।

रूपचन्द्र गौतम (प्रवक्ता अर्थशास्त्र राजकीय इंटर कॉलेज) ने कहा- प्रश्नों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और पेपर के सभी खंडों का उत्तर अवश्य दें। उत्तर को प्रश्न के अनुसार शब्दसीमा में लिखें। उत्तर देते समय रेखाचित्रों तथा आंकड़ों का समुचित प्रयोग करने से अच्छे अंक मिलते हैं। सांख्यिकी के प्रश्न पर पूरे नंबर मिलते हैं इसलिए जितना हो सके अभ्यास करें।

काम के टिप्स
1. छात्रों को अर्थशास्त्र की अवधारणाओं की मौलिक और स्पष्ट समझ होना आवश्यक है। ताकि वस्तुनिष्ठ और विषयनिष्ठ प्रश्नों का समुचित उत्तर दिया जा सके। 
2. प्रश्नों का उत्तर देने के लिए आवश्यक चित्र बनाना बहुत जरूरी है। इसके लिए समयबद्ध रूप से अलग से चित्रों का अभ्यास करें। 3. बहुविकल्पीय और वस्तुनिष्ठ/निश्चित उत्तरीय प्रश्नों का उत्तर देने के लिए तथ्यों का संग्रह अलग से करें। 
4. किसी सिद्धांत पर आधारित प्रश्न का उत्तर देते समय क्रमश: सिद्धांत का प्राक्कथन, मान्यताएं, व्याख्या और समीक्षात्मक मूल्यांकन लिखें। 
5. भारतीय अर्थव्यवस्था पर आधारित अद्यतन आंकड़ों के लिए कोई करेंट अफेयर्स की पत्रिका का सहारा लें। या जो विद्यार्थी इंटरनेट का प्रयोग करते हैं वे www.indianbudget.nic.in पर जाकर आर्थिक समीक्षा डाउनलोड करें। 
6. सांख्यिकी के प्रश्न आपको पूर्ण अंक दिला सकते हैं इसलिए एक ही प्रश्न लेकर उस पर माध्य, माध्यिका व बहुलक निकालने का प्रयास करें। 7. दीर्घ उत्तरीय प्रश्न के अंदर ही दो-तीन हिस्से होते हैं। हर हिस्से का क्रमबद्ध रूप से उत्तर लिखें। 
8. उत्तरों की व्याख्या में रेखाचित्रों की सहायता अवश्य लें। अच्छे नंबर मिलेंगे। 
9. कंठस्थ किए हुए उत्तरों को एक नोटबुक में लिखते जाएं और समय-समय पर दुहराते रहें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP Board Exam 2020 : how to get good marks in Inter economics subject