up board exam 2020: how to get good marks in civics or polictical science paper - यूपी बोर्ड परीक्षा 2020: इंटर के नागरिक शास्त्र पेपर में यूं पाएं अच्छे मार्क्स DA Image
20 नबम्बर, 2019|10:44|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020: इंटर के नागरिक शास्त्र पेपर में यूं पाएं अच्छे मार्क्स

NCHM JEE 2019: Apply before March 15, exam on April 27(HT File)

यूपी बोर्ड इंटर नागरिक शास्त्र की परीक्षा 24 फरवरी 2020 को पहली बार बदले पैटर्न पर होगी। यूपी बोर्ड ने एक अप्रैल 2018 को 11वीं में एनसीईआरटी पर आधारित कोर्स लागू किया था। लिहाजा 2020 की 12वीं की परीक्षा में नये कोर्स के हिसाब से पेपर आएगा। विषय विशेषज्ञों का मानना है कि नागरिकशास्त्र में समय प्रबंधन और सटीकता से अच्छे नंबर हासिल किए जा सकते हैं।

विशेषज्ञ जिस प्रकार से पेपर तैयार कर रहे हैं उसमें 100 नंबर के पेपर में एक-एक अंक के 10 बहुविकल्पीय और 2-2 अंकों के 10 अति लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। अति लघु उत्तरीय प्रश्नों का उत्तर एक लाइन में देना है। लघु उत्तरीय प्रश्न दो प्रकार के होंगे। पहले में 5-5 नंबर के 6 प्रश्न और दूसरे में 6-6 नंबर के 4 प्रश्न होंगे। लघु उत्तरीय प्रश्न पाठ की मौलिकता से संबद्ध होंगे जिससे अच्छे अंक प्राप्त किए जा सकते हैं। 8-8 नंबर के दो दीर्घ उत्तरीय सवाल भी पूछे जाएंगे। 2019 की परीक्षा में नागरिकशास्त्र विषय के लिए 437857 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 400351 परीक्षा में शामिल हुए और उनमें से 265344 (66.28 प्रतिशत) छात्र-छात्राएं पास थे।

मनोज कुमार चौधरी (प्रवक्ता नागरिकशास्त्र, जीआईसी) ने कहा- प्रश्नपत्र में प्रश्नों की अधिक संख्या से विद्यार्थियों को चिंतित होने आवश्यकता नहीं है। पाठ्यक्रम परिवर्तन ने विद्यार्थियों की सफलता को संभव बनाया है। छात्र-छात्राओं को समय प्रबंधन एवं सटीकता को दृष्टि में रखकर उत्तर तैयार करना चाहिए। पाठ की मौलिकता एवं *दृष्टिकोण स्पष्ट रखें। पूर्व वर्षों के प्रश्नपत्र की प्रकृति समझकर उत्तर लिखने का प्रयास करें।

टिप्स
1. पेपर पढ़ने के लिए प्राप्त 15 मिनट के अतिरिक्त समय में पेपर अच्छे से पढ़ें और समझें। प्रश्नों को क्रमानुसार हल करें। 
2. शीत युद्ध से बहुविकल्पीय एवं लघुउत्तरीय प्रश्न तैयार करें, सोवियत संघ विघटन, अमेरिकी वर्चस्व-एक ध्रुवीय विश्व से दीर्घ उत्तरीय प्रश्न संभव है। 
3. अंतरराष्ट्रीय संगठन, गुटनिरपेक्षता, संयुक्त राष्ट्र संघ, सुरक्षा परिषद से बहुविकल्पीय एवं लघु उत्तरीय प्रश्न संभव है। 
4. पर्यावरण एवं वैश्वीकरण से लघु उत्तरीय प्रश्न तैयार करें। 
5. भारत में धार्मिक, जाति, भाषायी, क्षेत्रीय आदि विभेद में राष्ट्रनिर्माण की चुनौती पर दीर्घ उत्तरीय प्रश्न तैयार करें। 
6.भारत की विदेश नीति, ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ आधार पर दीर्घ उत्तरीय प्रश्न तैयार करें। योजना आयोग एवं नीति आयोग, लोकतांत्रिक प्रणाली में अवरोध तथा एक दलीय प्रभुत्व-कांग्रेस की शासन प्रणाली पर लघु उत्तरीय प्रश्न परीक्षा में संभव है। 
7. क्षेत्रीय विषमता, कश्मीर मुद्दा, पंथनिरपेक्षता, भारतीय राजनीति में सरकारों का सत्ता में वापस आना जैसे मुद्दों पर लघु उत्तरीय तथा दीर्घ उत्तरीय प्रश्न तैयार करें।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:up board exam 2020: how to get good marks in civics or polictical science paper