DA Image
19 जनवरी, 2020|6:44|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP Board exam 2019: यूपी बोर्ड ने छात्राओं का परीक्षा केंद्र छात्रों को कर दिया आवंटित

up board exams 2020

यूपी बोर्ड परीक्षा के केंद्र निर्धारण में विसंगतियां दूर नहीं हो पाई है। कई बार स्क्रीनिंग हो चुकी हैं। जिले के कुछ ऐसे विद्यालय हैं, जहां छात्राओं के लिए परीक्षा केंद्र बनना है। बोर्ड को भेजे गये प्रस्ताव में इन्हें छात्रों का केंद्र दिखाया गया है। अब इसमें संशोधन के लिए बोर्ड को लिखा गया है।
पहली बार बोर्ड ने प्रस्तावित 142 केंद्रो की सूची वेबसाइट पर सार्वजनिक की। इस पर 160 आपत्तियां आईं। आपत्तियों की सुनवाई के बाद 22 केंद्रो के स्थान पर नए विद्यालयों को केंद्र बनाया गया। परीक्षा केंद्रो की दूरी कम करने के लिए 50 विद्यालयों के परीक्षार्थियों का आवंटन भी बदला गया। तीस नवंबर को संशोधित सूची दोबारा जारी की गई। इसके बाद भी गड़बड़ी बनी हुई है। छह विद्यालयों की छात्राओं की कुछ छात्राओं को ऐसे केंद्र आवंटित कर दिया गये, जहां छात्रों को परीक्षा देनी है। सूत्रों के मुताबिक कई जिलों में ऐसी गड़बड़ी सामने आई है। बोर्ड की वेबसाइट अब बंद कर दी गई है। इसलिए उसमे संशोधन नहीं हो सकता है। शासन से अनुमति लेकर संशोधन का प्रयास चल रहा। 

बीस दिसंबर तक रोल नंबर का हो जाएगा आवंटन
वाराणसी और आसपास के जिलों की प्रायोगिक परीक्षाएं एक जनवरी से आरंभ हो रही है। इससे पहले 20 दिसम्बर तक परीक्षार्थियों को रोल नंबर आवंटित हो जाएगा। विद्यालयों में प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारियां शुरू हो गई हैं।
 
 प्रैक्टिकल से पहले सेल्फी भेजेंगे
प्रयोगात्मक परीक्षा लेने से पहले परीक्षक विद्यालय के मुख्य प्रवेश द्वार, जहां विद्यालय का नाम प्रदर्शित हो रहा है, वहां की सेल्फी खींचकर संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को भेजेंगे। सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा होगी। प्रधानाचार्यों  को निर्देश है कि वे सीसीटीवी, वीडियो रिकॉर्डिंग या मोबाइल रिकॉर्डिंग की क्लिप सुरक्षित रखें। हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षा आंतरिक मूल्यांकन, नैतिक, योग खेल एवं शारीरिक शिक्षा तथा इंटरमीडिएट की नैतिक, योग, खेल एवं शारीरिक शिक्षा के प्राप्तांक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड होगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP board exam 2019: girl students examination center allotted to students