UP board exam 2019: 25 students will be given board exams in one room - UP board exam 2019: एक कमरे में 25 छात्र ही देंगे बोर्ड परीक्षा, नकल रोकने के लिए तय मानकों का होगा सख्ती से पालन DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP board exam 2019: एक कमरे में 25 छात्र ही देंगे बोर्ड परीक्षा, नकल रोकने के लिए तय मानकों का होगा सख्ती से पालन

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में एक कमरे में अब 25 परीक्षार्थी ही बैठेंगे। परीक्षा को नकलविहीन और शुचितापूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए छात्रों के बैठने के लिए तय मानक का कड़ाई से पालन किया जाएगा। यही कारण है कि 16 अक्तूबर को जारी केंद्र निर्धारण नीति में पहली बार परीक्षार्थी के बैठने के लिए आवश्यक क्षेत्रफल का जिक्र किया गया है।

UP Board Exams 2019: यूपी बोर्ड हाईस्कूल, इंटर की परीक्षा 7 फरवरी से, रिजल्ट 30 अप्रैल तक

बोर्ड के मानकों के अनुसार एक क्लासरूम की साइज 48 वर्गमीटर (8 मीटर गुणे 6 मीटर) होती है। एक छात्र को बैठने के लिए 20 वर्गफीट या 1.86 वर्गमीटर जगह की आवश्यकता होती है। इस लिहाज से एक मानक कमरे में 25 परीक्षार्थियों को बैठाया जा सकता है। केंद्र निर्धारण नीति के बिन्दु संख्या एक (ड) में क्षेत्रफल दिया गया है।

क्षेत्रफल का मानक तो पहले से है लेकिन इसे सेंटर पॉलिसी में शामिल नहीं किया जाता था। इसके चलते मनमाने तरीके से छात्रों का आवंटन होता रहा है। यहां तक कि पिछले साल बोर्ड ने जब खुद ऑनलाइन केंद्र निर्धारण किया तो वह खुद इस मानक का पालन नहीं कर सका। मानक नहीं होने से कई केस में बच्चों को कमरों में भेड़-बकरी की तरह ठूंस दिए जाते हैं। 

UP Board exam 2019: एक ही दिन कम्प्यूटर और गणित की परीक्षा, छात्र परेशान

इससे नकलविहीन परीक्षा कराना भी चुनौतीपूर्ण होता है क्योंकि जब बच्चे सट-सटकर बैठते हैं तो एक-दूसरे की कॉपी में ताक-झांक या नकल से रोकना संभव नहीं हो पाता। नकल की प्रवृत्ति को पूरी तरह से रोकने के लिए ही छात्र आवंटन का कड़ाई से पालन कराने की तैयारी है। इसके चलते छात्रसंख्या कम होने के बावजूद परीक्षा केंद्रों की संख्या में कमी नहीं होने के आसार हैं।

एक स्टैंडर्ड क्लासरूम में औसतन 25 परीक्षार्थियों का आवंटन होगा। 2019 की बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण नीति में भी इस मानक को शामिल किया गया है। नकलविहीन और शुचितापूर्ण तरीके से परीक्षा कराना हमारी प्राथमिकता होगी-नीना श्रीवास्तव, सचिव यूपी बोर्ड

2019 के लिए छात्रसंख्या

हाईस्कूल: 3203041

इंटरमीडिएट: 2584957

कुल: 5787998

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP board exam 2019: 25 students will be given board exams in one room