ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरयूपी बोर्ड : छोटे भाई का अंग्रेजी का पेपर देते बड़ा भाई पकड़ा गया

यूपी बोर्ड : छोटे भाई का अंग्रेजी का पेपर देते बड़ा भाई पकड़ा गया

कानपुर में राजेंद्र नाथ इंटर कॉलेज, मुश्ता में सुबह की पाली में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा के दौरान छोटे भाई के स्थान पर परीक्षा दे रहे बड़े भाई को गिरफ्तार कर लिया गया। केंद्र व्यवस्थापक को...

यूपी बोर्ड : छोटे भाई का अंग्रेजी का पेपर देते बड़ा भाई पकड़ा गया
वरिष्ठ संवाददाता,कानपुरSat, 22 Feb 2020 10:51 PM
ऐप पर पढ़ें

कानपुर में राजेंद्र नाथ इंटर कॉलेज, मुश्ता में सुबह की पाली में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा के दौरान छोटे भाई के स्थान पर परीक्षा दे रहे बड़े भाई को गिरफ्तार कर लिया गया। केंद्र व्यवस्थापक को प्रवेशपत्र में फोटो देखने में कुछ भद्दा सा लगा। संदेह पर छात्र गिरफ्त में आ गया।

केंद्र व्यवस्थापक शिखा कटियार ने बताया कि सुबह करीब 08:20 बजे उम्र में कुछ ज्यादा लग रहा छात्र तेजी से लिख रहा था। उसके प्रवेशपत्र में लगे फोटो में कुछ ऐसा कर दिया गया था, जिससे चेहरा पहचान में न आए। पूछताछ की गई तो पता चला कि वह राधेश्याम रामशरण बालिया हायर सेकेंड्री राघन बिल्हौर के संस्थागत परीक्षार्थी का बड़ा भाई है। वह उत्तरीपुरा बिल्हौर में रहता है। डीआईओएस के अनुसार बड़े भाई और छोटे भाई के खिलाफ थाना शिवराजपुर में प्राथमिकी दर्ज करा दी गई है। इसकी जानकारी जिलाधिकारी को भी दे दी गई है। केंद्र व्यवस्थापिका ने बताया कि छात्र के स्थान पर परीक्षा देने वाले को फौरन पुलिस को सौंप दिया गया। 

कक्ष में जबरन बैठाने का आरोप
श्री मारवाड़ी विद्यालय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य ने विद्यालय के सहायक शिक्षक संजय कुमार तिवारी को परिषदीय कार्य से मुक्त कर दिया है। आरोप है कि छात्र त्रुटिवश 20 मिनट देर से आपके कक्ष (कक्ष संख्या 11) में आया था। उसके साथ आपका व्यवहार ठीक नहीं था। पर शिक्षक ने आरोप लगाया कि प्रधानाचार्य जबरन मेरे कक्ष में देर से आए एक छात्र को बैठाना चाहते थे जो उस कक्ष के लिए आवंटित नहीं था। किसी भी ऐसे छात्र को  कक्ष में नहीं बैठाया जा सकता जो सिटिंग प्लान में शामिल नहीं था। 

सरल था अंग्रेजी का पेपर
हाईस्कूल अंग्रेजी की परीक्षा देकर निकले आर्यन ने बताया कि पेपर सरल था। लेकिन शैक्षिक भ्रमण के लिए 2000 मंगाने के लिए मित्र को पत्र व फीस कंसेशन के पत्र में थोड़ी मशक्कत करनी पड़ी। डीपीएस नगर निगम के दिनकर मिश्र ने बताया कि इंटर व्यापारिक संगठन एवं पत्र व्यवहार का पेपर आसान था। इसमें पत्र भी सरल पूछे गए।

3456 ने छोड़ा अंग्रेजी का पेपर
हाईस्कूल अंग्रेजी के पेपर में 52731 छात्र पंजीकृत थे जिसमें से 49273 ने परीक्षा दी। केवल 3456 गैरहाजिर थे। सुबह की पाली में इंटर सैन्य विज्ञान का पेपर था। 65 पंजीकृत छात्रों में 58 ने परीक्षा दी और सात गैरहाजिर रहे। सायंकाल की पाली में इंटर गृह विज्ञान के 2399 छात्रों के स्थान पर 2304 ने परीक्षा दी। 95 ने परीक्षा छोड़ी। इसी तरह व्यापारिक संगठन में 4297 को परीक्षा देनी थी जिसमें से 4166 ने परीक्षा दी और 131 ने छोड़ी।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें