ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरयूपी बोर्ड डेटशीट 2024: एक दिन में 10वीं के दो पेपर, छात्र परेशान, बदलाव की मांग

यूपी बोर्ड डेटशीट 2024: एक दिन में 10वीं के दो पेपर, छात्र परेशान, बदलाव की मांग

यूपी बोर्ड 2024 परीक्षा को जारी हुई डेटशीट तमाम परीक्षार्थियों व स्कूलों के लिए तनाव का कारण बन गई है। डेटशीट में एक दिन में दो-दो परीक्षाओं को लेकर परीक्षार्थियों की धड़कन तेज होने लगी हैं।

यूपी बोर्ड डेटशीट 2024: एक दिन में 10वीं के दो पेपर, छात्र परेशान, बदलाव की मांग
Pankaj Vijayवरिष्ठ संवाददाता,मेरठSat, 09 Dec 2023 01:51 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड 2024 परीक्षा को जारी हुई डेटशीट तमाम परीक्षार्थियों व स्कूलों के लिए तनाव का कारण बन गई है। डेटशीट में एक दिन में दो-दो परीक्षाओं को लेकर परीक्षार्थियों की धड़कन तेज होने लगी हैं। कुछ प्रधानाचार्यों ने डेटशीट को तनावपूर्ण बताते हुए बदलने की मांग की है। कहा कि परीक्षा को जल्दी कराने के लिए परीक्षार्थियों पर बोझ न डाला जाए। उन्हें तनावमुक्त माहौल में परीक्षा देने का अवसर दिया जाए। परीक्षा में पहली पाली में आधा घंटा बढ़ाया गया है। अब परीक्षा सुबह साढ़े आठ बजे से होगी। यूपी बोर्ड परीक्षा की डेटशीट बीते दिन जारी की गई है। बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले लाखों परीक्षार्थी सोच में हैं कि उन्हें टाइम मैनेजमेंट किस तरह करना है कि सुबह शाम लिखित परीक्षा कैसे करनी होगी। दसवीं में कुछ परीक्षाएं लगातार कर दी गई हैं। दसवीं के परीक्षार्थियों के लिए बोर्ड परीक्षा का अवसर पहली बार होता है। ऐसे में वह उत्साह के साथ परीक्षा का माहौल चाहते हैं, लेकिन डेटशीट से परीक्षार्थी पहले ही तनाव में आ गए हैं।

10वीं की परीक्षा में दो पेपर एक ही दिन
केके इंटर कालेज से शिक्षक राजेश त्यागी ने बताया कि हाईस्कूल में कामर्स के छात्रों को 22 फरवरी को सुबह पाली में हिंदी और शाम की पाली में कामर्स की परीक्षा देनी होगी। एक दिन में दो परीक्षा छात्रों के लिए सही नहीं हैं। शिक्षक सचिन ने बताया कि कक्षा 12वीं के कला वर्ग के छात्रों को 22 फरवरी को हिंदी व सैन्य विज्ञान की परीक्षा देनी होगी और 28 फरवरी को अर्थशास्त्रत्त्, चित्रकला की परीक्षा होगी।

कक्षा 12वीं के वाणिज्य वर्ग के छात्रों को 29 फरवरी को लेखाशास्त्रत्त् व गणित की परीक्षा देनी होगी। इसी तरह से दो मार्च को संगीत और अंग्रेजी का पेपर है। प्रधानाचार्या डॉ. नीरा तोमर ने कहा कि बदलाव की जरूरत है।

परीक्षाओं में तनाव न लें विद्यार्थी डॉ. सीमा शर्मा
गार्गी गर्ल्स स्कूल में मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित कार्यशाला में साइकॉलोजिस्ट डॉ. सीमा शर्मा ने छात्राओं को परीक्षा के समय पर्याप्त नींद लेने, संतुलित आहार का सेवन करने, परीक्षा के समय कठिन विषयों का अभ्यास पहले करने, परीक्षाओं की तैयारियों के लिए टाइम टेबल बनाने का परामर्श दिया। वहीं पर्यावरण एवं स्वच्छता क्लब के निदेशक आयुष एवं पीयूष गोयल ने भी विचार रखे। चेयरपर्सन अनीता गर्ग, मैनजिंग ट्रस्टी विनीत गर्ग, प्रधानाचार्या डॉ. अनुपमा सक्सेना, उप प्रधानाचार्या डॉ़. वाग्मिता त्यागी का सहयोग रहा।

पहली पाली में मिलेगी आधे घंटे की राहत
यूपी बोर्ड परीक्षा में पहली पाली में परीक्षार्थियों को पिछले वर्षों के मुकाबले थोड़ी राहत जरूर मिलेगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह आठ बजे से होती थी, लेकिन इस बार बोर्ड ने आधा घंटा समय बढ़ा दिया है। इस बार पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े आठ बजे से शुरू होगी।

गैप मिलने से होती है आसानी
जीआईसी के कुछ छात्रों ने कहा कि परीक्षाओं के बीच में अंतर मिलने से तैयारी में आसानी रहती है। इस बार मुश्किल होगी। खालसा स्कूल की 12वीं की छात्राओं ने कहा एक दिन में दो दो पेपर में मुश्किल होगी, क्योंकि सुबह दिमाग में पहला पेपर होगा और दूसरे पेपर के रिवीजन को समय भी नहीं मिलेगा।

आईएससी व आईसीएसई की डेटशीट जारी
काउंसिल ने दसवीं व 12वीं की डेटशीट जारी कर दी है। आईसीएसई में 21 फरवरी से परीक्षाएं शुरू हो रही हैं और आईएससी में 12 फरवरी से परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। मेरठ जनपद में सोफिया गर्ल्स स्कूल, सेंट मेरीज, आल सेंट्स, सेंट थॉमस इंग्लिश मीडियम स्कूल, सेंट पैट्रिक, सेंट जेम्स, सेंट फ्रांसिस स्कूल के छात्र-छात्राएं शामिल होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें