ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरUP Board Result 2024: यूपी बोर्ड इम्प्रूवमेंट व कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए आज से करें आवेदन

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड इम्प्रूवमेंट व कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए आज से करें आवेदन

UP Board Compartment, Improvement Exam : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट और इंटरमीडिएट कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन आज मंगलवार से शुरू होंगे। upmsp.edu.in पर आवेदन कर सकते हैं।

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड इम्प्रूवमेंट व कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए आज से करें आवेदन
maha ssc hsc exam 2024
Pankaj Vijayप्रमुख संवाददाता,प्रयागराजTue, 07 May 2024 07:13 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Board Compartment , Improvement Exam : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट और इंटरमीडिएट कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आज मंगलवार से शुरू होंगे। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल के अनुसार इच्छुक अभ्यर्थी 31 मई की रात 12 बजे तक वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर आवेदन कर सकते हैं। हाईस्कूल में जिन अभ्यर्थियों का इम्प्रूवमेंट लगा है वे अनुत्तीर्ण एक विषय और जिन अभ्यर्थियों का कम्पार्टमेंट आया है वे अनुत्तीर्ण दो में से केवल एक विषय में ही परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। इसके लिए परीक्षा शुल्क 256.50 रुपये निर्धारित है।

इंटरमीडिएट परीक्षा में मानविकी, वैज्ञानिक और वाणिज्य वर्ग से सम्मिलित परीक्षार्थी किसी एक विषय, कृषि भाग एक व दो में निर्धारित विषयों में किसी एक प्रश्नपत्र और व्यवसायिक वर्ग के ट्रेड विषय के किसी एक प्रश्नपत्र में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी कम्पार्टमेंट परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अर्ह हैं। इसके लिए परीक्षा शुल्क 306 रुपये निर्धारित है। हाईस्कूल की इम्प्रूवमेन्ट/कम्पार्टमेन्ट परीक्षा के लिखित तथा प्रयोगात्मक/प्रोजेक्ट (आन्तरिक मूल्यांकन) एवं इंटरमीडिएट की कम्पार्टमेन्ट परीक्षा के लिखित एवं प्रयोगात्मक दोनों भागों में अनुत्तीर्ण रहे परीक्षार्थियों को दोनों भागों की परीक्षा में सम्मिलित होना होगा।

किसी विषय के दोनों में से किसी एक भाग में अनुत्तीर्ण तथा दूसरे भाग में उत्तीर्ण परीक्षार्थी केवल अपने अनुत्तीर्ण भाग में अथवा यदि चाहे तो अनुत्तीर्ण एवं उत्तीर्ण दोनों भागों की परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। इनकी लिखित एवं प्रयोगात्मक परीक्षाओं की तिथियों की सूचना बाद में दी जाएगी।

Virtual Counsellor