DA Image
22 जनवरी, 2021|10:07|IST

अगली स्टोरी

UP Board: 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए शहर के शिक्षक तैयार कर रहे सैम्पल पेपर

up board   if you are also a candidate of 10th and 12th then definitely read this news

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। राजधानी के करीब एक लाख छात्र-छात्राओं की मदद के लिए क्वेश्चन बैंक/सैम्पल पेपर तैयार किया जा रहा है। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के स्तर पर इसकी पहल की गई है। राजकीय और  सहायता प्राप्त विद्यालयों के शिक्षकों की मदद से इन्हें तैयार कर स्कूल के माध्यम से इन्हें छात्रों तक पहुंचाया जाएगा। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। 

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि इससे छात्रों को ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करने का अवसर मिल सकेगा। 

बता दें, राजधानी में यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट स्कूलों की संख्या करीब 840 है। प्रति वर्ष करीब 1 लाख छात्र-छात्राएं हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में शामिल होते हैं। 

डीआईओएस ने बताया कि परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों की मदद के लिए सैम्पल पेपर तैयार किए जा रहे हैं। शुरुआत 10वीं के प्रमुख पांच विषय हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक अध्ययन और विज्ञान के साथ की जाएगी। प्रत्येक विषय के 10-10 सैम्पल पेपर तैयार किए जा रहे हैं। डीआईओएस ने बताया कि आगामी 15 दिसम्बर के बाद से इन पेपर को सभी स्कूलों को ई-मेल के माध्यम से उपलब्ध करा दिया जाएगा। यह स्कूल की जिम्मेदारी होगी कि वह उसे छात्र तक पहुंचाए। इन पेपर से छात्रों को अभ्यास करने में काफी मदद मिलेगी। बता दें, माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से भी 10वीं और 12वीं के प्रत्येक विषय के सैम्पल पेपर अपनी वेबसाइट पर अपलोड किए जाते हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Board: City teachers are preparing sample papers for 10th and 12th students