DA Image
1 अप्रैल, 2020|2:24|IST

अगली स्टोरी

UP Board के परीक्षार्थी कॉपी में न रखें नोट, Om या 786 लिखने पर आ सकती है मुसीबत

up board s directions for the students

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट और हाईस्कूल की परीक्षएं मंगलवार (18 फरवरी) से शुरू हो रही हैं जिसके लिए बोर्ड की ओर छात्रों को कई महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए गए हैं। यदि छात्र इन निर्देशों का पालन नहीं करते या किसी प्रकार की लापरवाही बरतते हैं तो मुसीबत में फंस सकते हैं।

उत्तर पुस्तिका में धार्मिक चिन्ह ओम या 786 न लिखें-
यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के छात्रों को कुछ सख्त निर्देश दिए हैं। जिनका पालन करने पर छात्र का पूरा साल बर्बाद हो सकता है। परीक्षार्थी को उत्तरपुस्तिका के हर पेज पर अपना रोल नंबर लिखना होगा। रोल नंबर के अलावा पेज पर कुछ भी धार्मिक चिन्ह जैसे ओम, 786 आदि नहीं लिखना है।यूपी बोर्ड का छात्रों को निर्देश है कि वे उत्तर पुस्तिका पर रुपए (नोट) न रखें अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

56 लाख से ज्यादा छात्र देंगे परीक्षा-

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वार्षिक परीक्षा 2020 में कुल 56 लाख से ज्यादा छात्र भाग लेंगे। इंटरमीडिएट के 25 लाख 86 हजार छात्र भाग लेंगे तो वहीं हाईस्कूल के 30 लाख 25 हजार के करीब छात्र भाग लेंगे। हाईस्कूल की परीक्षाएं 12 दिनों के भीतर 3 मार्च को समाप्त हो जाएंगी जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 दिन में यानी 6 मार्च को समाप्त हो जाएंगी। 2019 में हाईस्कूल की परीक्षाएं 14 दिन (वर्किंग डेज) चली थीं और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 16 दिन में समाप्त हुईं थीं।

हाईस्कूल की परीक्षाओं में जहां लड़कों की संख्या 16 लाख 60 हजार है तो वहीं लड़कियों की संख्या 13 लाख 90 हजार है। इसी प्रकार 12वीं में 14 लाख 63 लड़के और 11 लाख 21 हजार लड़के लड़कियां इस साल परीक्षा में भाग लेंगी।


इंटरमीडिएट में कम्पार्टमेंट सिस्टम लागू-
उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने पत्रकारों को बताया कि इस साल से 12वीं की परीक्षाओं में कम्पार्टमेंट सिस्टम भी परीक्षार्थियों के लिए लागू किया गया है। इससे पहले बोर्ड यह व्यवस्था सिर्फ हाईस्कूल के छात्रों के लिए थी। अब कम्पार्टमेंट परीक्षा का लाभ 12वीं के छात्र भी ले पाएंगे। इंटर की परीक्षा में शामिल होने जा रहे करीब 25 लाख छात्र कम्पार्टमेंट परीक्षा का लाभ ले सकेंगे।

UP Board परीक्षा में कॉपी के हर पन्ने पर परीक्षार्थियों को लिखना होगा रोल नंबर, ध्यान रखें ये जरूरी बातें

UP Board का नया रिकॉर्ड, 12-15 दिन में खत्म होंगी परीक्षाएं और रिजल्ट भी सबसे पहले जारी होगा- दिनेश शर्मा


टेंशन दूर करने को टोल फ्री नंबर-
छात्रों में परीक्षाओं को लेकर होने वाले तनाव को दूर करने के लिए यूपी बोर्ड ने टोल फ्री नंबर 1800-180-5310 और 1800-180-5312 जारी किया है। यह नंबर सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक काम करेंगे।


नया ट्विटर हैंडल-
डिप्टी सीएम और शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा ने यह भी बताया कि यूपी बोर्ड ने इस साल पहली बार अपना ट्विटर हैंडल शुरू किया है जिससे कि छात्रों व उनके पैरेंट्स को तत्काल सूचना मिल सके। यह सेवा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में भाग ले रहे उम्मीदवारों की सहायता को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई है। इसके माध्यम से छात्रों की समस्या का फौरन समाधान किया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Board candidates Do not put currency notes in the copy and scribbling religious signs like Om or 786