ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Board 2024: यूपी बोर्ड परीक्षा में बदले जा सकते हैं एग्जाम सेंटर, जानें- वजह

UP Board 2024: यूपी बोर्ड परीक्षा में बदले जा सकते हैं एग्जाम सेंटर, जानें- वजह

यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटर डेटशीट 2024 जारी हो चुकी है। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, उन्हें बता दें, UP बोर्ड परीक्षा के लिए एग्जाम सेंटर बदल जा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसा क्यों

UP Board 2024: यूपी बोर्ड परीक्षा में बदले जा सकते हैं एग्जाम सेंटर, जानें- वजह
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,देवरियाSat, 09 Dec 2023 07:46 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Board Exam 2024: उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में बने 177 परीक्षा केंद्रो में दो दर्जन से अधिक सेंटर बदले जा सकते हैं। मजिस्ट्रेट की जांच में कई स्कूल मानक विहीन मिले है। कुछ स्कूलों के पास पर्याप्त भवन नहीं है तो कुछ के पास बैठने का स्थान नहीं है। ऐसे विद्यालयों को केन्द्र से हटा कर उनके स्थान पर अन्य स्कूलो को केन्द्र बनाया जा सकजा है। आने वाले दिनों में डीएक की बैठक में ऐसे विद्यालयों का सेंटर बदलने के बारे में निर्णय लिया जाएगा।

जिले में बोर्ड परीक्षा को कराने के लिए 177 परीक्षा केन्द्र बने है। परीक्षा केन्द्र बनाने में बोर्ड ने नियमों को ताक पर रख कर कुछ सेंटर बनाए है। इसके लिए जिले के स्कूलों ने केन्द्र को लेकर अपनी अपनी आपत्ति दिया था। जिसमें 25 स्कूलों ने स्कूल में क्षमता से अधिक छात्रों का आवंटन करने के लिए आपत्ति दिया था। 13 स्कूलों ने अपने स्कूल से परीक्षा केन्द्र को हटाने के लिए प्रार्थना पत्र दिया था। इसके साथ ही 113 ने अपने विद्यालय को केन्द्र बनाने के लिए आपत्ति दिया था। जिले के अलग अलग केन्द्रो से आए 356 विद्यालयों ने आपत्तियों की जांच के लिए डीएम ने एसडीएम को निर्देश दिया था। जिसमें सदर तहसील के एसडीएम ने 156 आपत्तियों की टीम बनाकर जांच कराया।

रुद्रपुर के एसडीएम ने तहसील क्षेत्र के 13 विद्यालयों के आपत्तियों की जांच किया। सलेमपुर के एसडीएम ने तहसील क्षेत्र के 119, बरहज के एसडीएम ने क्षेत्र से 40 और भाटपाररानी के एसडीएम ने क्षेत्र के 28 स्कूलों की जांच किया। सूत्रों की माने तो जांच में कुछ विद्यालय के बोर्ड बनने के मानक नहीं है। इसके बाद भी उन्हें बोर्ड बना दिया गया। इसके साथ ही कुछ बने केन्द्रों पर बच्चो के बैठने की व्यवस्था नहीं है। वहीं 13 विद्यालयों ने केन्द्र को निरस्त करने की आपत्ति दिया था उसमें एक विद्यालय दूसरे के परिसर में चल रहा है। जांच में दो दर्जन से अधिक स्कूलों के पास संसाधन नहीं है। ऐसे में माना जा रहा है ऐसे विद्यालयों के केन्द्र को काट जा सकता है। उनके स्थान पर दूसरे स्कूलों को केन्द्र बनाया जा सकता है।

कमेटी में डीएम अध्यक्ष तो डीआईओएस है सचिव

जिले की कमेटी में डीएम के साथ सात लोग है। जिसमें जिलाधिकारी अध्यक्ष, एसपी सदस्य , जिला विद्यालय निरीक्षक सचिव, बेसिक शिक्षाधिकारी सदस्य, जिस तहसील क्षेत्र के केन्द्र निर्धारण पर विचार किया जाए उस तहसील के एसडीएम और जिले के दो वरिष्ठ प्रधानाचार्य जिसमें एक राजकीय और ग्रामीण क्षेत्र के हो।

यहां देखें यूपी बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल

यूपी बोर्ड डेटशीट 2024 जारी कर दी गई है। यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा 22 फरवरी 2024 से शुरू होगी और 9 मार्च तक चलेगी। इस साल दोनों कक्षाओं की परीक्षा के लिए 55 लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है। परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा।  पहली शिफ्ट 8:30 से 11:45 बजे तक है और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से 5.15 बजे तक है।

UP Board Date Sheet 2024 download pdf

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें