ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Board 2023: कंट्रोल रूम से जुड़े केंद्र, मेरठ से लखनऊ तक होगा ट्रॉयल

UP Board 2023: कंट्रोल रूम से जुड़े केंद्र, मेरठ से लखनऊ तक होगा ट्रॉयल

UP Board 2023: यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को नकलविहीन कराने के लिए जिले में अब तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जीआईसी में कंट्रोल रूम पूरी तरह से तैयार हो चुका है और इससे 108 परीक्षा केंद्रों को ज

UP Board 2023: कंट्रोल रूम से जुड़े केंद्र, मेरठ से लखनऊ तक होगा ट्रॉयल
Priyanka Sharmaहिन्दुस्तान टीम,बुलंदशहरFri, 27 Jan 2023 07:50 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

UP Board 2023: यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को नकलविहीन कराने के लिए जिले में अब तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जीआईसी में कंट्रोल रूम पूरी तरह से तैयार हो चुका है और इससे 108 परीक्षा केंद्रों को जोड़ दिया है। इंटरमीडिएट की प्रयोगात्मक परीक्षाएं इस बार सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होंगी तो इसके लिए बने 180 केंद्रों को भी कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है।

29 जनवरी से जिले में छात्रों की मौखिक परीक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी। मेरठ से लेकर प्रयागराज और लखनऊ तक केंद्रों का ट्रॉयल होगा। बताया गया कि केंद्रों पर कंट्रोल रूम से बोर्ड द्वारा नजर रखी जाएगी। केंद्रों के कोड बोर्ड के पास हैं जो स्वयं वहां पर खुल जाएंगे और परीक्षाओं के दौरान पूरी तरह इनका ऑनलाइन प्रसारण देखा जा सकता है।

डीआईओएस शिवकुमार ओझा ने बताया कि कंट्रोल लगभग तैयार हो चुका है केंद्रों का पूरा डाटा फीड हो रहा है। शासन की जो गाइड लाइन है उसी के अनुरूप कंट्रोल रूम को संचालित किया जाएगा।

91 हजार परीक्षार्थी रहेंगे लाइव

यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को कराने के लिए जिले में 108 परीक्षा केंद्र बने हैं तो इन पर कुल 91,616 परीक्षार्थी परीक्षाओं में भाग लेंगे। इसमें हाईस्कूल में 49072 व इंटरमीडिएट में 42,544 परीक्षार्थी शामिल होंगे। केंद्रों पर जिन कक्षों में परीक्षार्थी बैठेंगे वह सभी सीसीटीवी कैमरों से लैस होंगे और सीधा लाइव रहेंगे, यानी बोर्ड कंट्रोल रूम के माध्यम से परीक्षार्थियों को देख सकेगा।

 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें