ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरUP Board Exam : यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों पर होगा बार कोड-मोनोग्राम

UP Board Exam : यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों पर होगा बार कोड-मोनोग्राम

10वीं-12वीं के परीक्षार्थियों के लिए बोर्ड ने गर्वनमेंट प्रेस को तीन करोड़ से अधिक कॉपियों को छापने का ऑर्डर दिया है। बोर्ड परीक्षा के लिए जनवरी अंत से सभी जिलों को कॉपियां भेजी जाएंगी।

UP Board Exam : यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों पर होगा बार कोड-मोनोग्राम
Yogesh Joshiहिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजWed, 07 Dec 2022 11:08 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 की कॉपियों पर बार कोड और मोनोग्राम भी रहेगा। परीक्षा के दौरान मेधावी छात्र-छात्राओं की उत्तरपुस्तिकाओं में हेरफेर की गुंजाइश को समाप्त करने के उद्देश्य से बोर्ड ने यह पहल की है। 10वीं-12वीं के परीक्षार्थियों के लिए बोर्ड ने गर्वनमेंट प्रेस को तीन करोड़ से अधिक कॉपियों को छापने का ऑर्डर दिया है। बोर्ड परीक्षा के लिए जनवरी अंत से सभी जिलों को कॉपियां भेजी जाएंगी।

बोर्ड ने इसी साल से सभी जिलों को सिलाई वाली कॉपियां भी भेजने का निर्णय लिया है क्योंकि पूर्व के वर्षों में स्टेपल की पिन निकालकर कॉपियां बदलने की शिकायत मिलती रही है। यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल का कहना है कि नकलविहीन और पारदर्शी बोर्ड परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं।

इस परीक्षा में कॉपियों पर बार कोड और माध्यमिक शिक्षा परिषद का मोनोग्राम भी रहेगा। बार कोड होने से कॉपी बदलने की जानकारी हो सकेगी। इसी क्रम में सिलाई वाली कॉपियां भी भेजी जा रही है।