ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP board 2018: यूपी बोर्ड परीक्षा के प्रवेशपत्र 25 को जारी होंगे

UP board 2018: यूपी बोर्ड परीक्षा के प्रवेशपत्र 25 को जारी होंगे

यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र 25 जनवरी को जारी हो जाएगा। बोर्ड मैनुअली प्रवेश पत्र सभी जिला विद्यालय कार्यालयों में भेजेगा। जहां से स्कूलों में वितरित किए जाएंगे। साथ ही ऑनलाइन भी...

UP board 2018: यूपी बोर्ड परीक्षा के प्रवेशपत्र 25 को जारी होंगे
कार्यालय संवाददाता ,लखनऊFri, 19 Jan 2018 08:12 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र 25 जनवरी को जारी हो जाएगा। बोर्ड मैनुअली प्रवेश पत्र सभी जिला विद्यालय कार्यालयों में भेजेगा। जहां से स्कूलों में वितरित किए जाएंगे। साथ ही ऑनलाइन भी प्रवेश पत्र उपलब्ध होंगे। स्कूल प्रबंधन अपनी लॉगिन-आईडी की मदद से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर छात्रों को दे सकते हैं। 

बोर्ड परीक्षाओं में इसबार कुल 1,05,598 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। इनमें हाईस्कूल के 57,930 और इंटर के 47,668 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। छह फरवरी से परीक्षाओं की शुरुआत होगी। डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि  25 जनवरी से परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे। 

केंद्र व्यवस्थापक से सही करवा सकेंगे त्रुटियां
डीआईओएस ने बताया कि कई बार परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्रों में छोटी-मोटी गलतियां भी हो जाती हैं। इसको सही करने के लिए इस बार बदलाव किया गया है। इसके लिए परीक्षार्थी को अपने स्कूल के प्रधानाचार्य से एक पत्र लिखवाना होगा। इसमें वह छात्र का सत्यापन करेंगे। उसके बाद परीक्षार्थी उस पत्र के आधार पर केंद्र व्यवस्थापक से प्रवेश पत्र की गलती को सुधरवा सकेंगे। 
 

तैयारियां हुई पूरी 
बोर्ड परीक्षाओं के लिए राजधानी में 136 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। डीआईओएस के मुताबिक शासन की तरफ से नकल विहीन परीक्षा करवाने के लिए सीसीटीवी कैमरों की अनिवार्यता, कक्ष निरीक्षकों के लिए आधार की अनिवार्यता जैसे बिंदुओं पर जोर दिया गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें