ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरइंजीनियर बनना चाहती हैं UP बोर्ड 10वीं की टॉपर प्राची निगम, शेयर किया अपना सक्सेस मंत्र

इंजीनियर बनना चाहती हैं UP बोर्ड 10वीं की टॉपर प्राची निगम, शेयर किया अपना सक्सेस मंत्र

यूपी बोर्ड ने कक्षा 10वीं के रिजल्ट की घोषणा कर दी है। इस साल कक्षा 10वीं में सीतापुर की प्राची निगम ने पहला स्थान हासिल किया है। आइए जानते हैं उनके बारे में, क्या है उनका सक्सेस मंत्र।

इंजीनियर बनना चाहती हैं UP बोर्ड 10वीं की टॉपर प्राची निगम, शेयर किया अपना सक्सेस मंत्र
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 20 Apr 2024 10:27 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Board 10th Topper Prachi Nigam: उत्तर प्रदेश माध्यमिक परिषद (UPMSP), प्रयागराज ने आज (20 अप्रैल) दोपहर 2 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं यानी हाईस्कूल के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। जिसमें इस साल सीतापुर की प्राची निगम ने पूरे राज्य में पहला स्थान हासिल किया है। उन्होंने इस परीक्षा में 600 में से 591 अंक हासिल किए हैं। उनका पास प्रतिशत 98.50% हैं। वहीं रिजल्ट की बात करें तो इस साल कक्षा 10वीं में 89.55% स्टूडेंट्स पास हुए हैं। आइए जानते हैं टॉपर प्राची के बारे में।

UPMSP UP Board Result 2024 live : यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट Direct Link

प्राची निगम ने बाल विद्या इंटर कॉलेज महमूदाबाद सीतापुर से कक्षा 10वीं पास की है। जैसे परिवार को पता चला कि घर की लाडली ने कक्षा 10वीं की परीक्षा में पूरे राज्य में पहला स्थान हासिल किया है, सभी खुशी से झूम उठे।

प्राची निगम ने कहा, 'कक्षा 10वीं की परीक्षा में पहला स्थान प्राप्त करके काफी खुश हूं। मैं अपनी सफलता का श्रेय सीता ग्रुप ऑफ एजूकेशन के चेयरमैन आरके वाजपेयी के साथ गुरुजनों और माता-पिता को देती हूं'

- UPMSP 10th Topper 2024: हाईस्कूल के नतीजे घोषित, प्राची निगम ने किया टॉप, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट

प्राची निगम भविष्य में भारत को विकसित करने में योगदान देने के लिए इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहती हैं। प्राची निगम के पिता चंद्र प्रकाश निगम नगर पालिका में निर्माण कार्यों की ठेकेदारी का काम करते हैं। उनका मां हाउस वाइफ हैं। उनकी एक छोटी बहन और भाई हैं, दोनों ही 10वीं के छात्र हैं। प्राची ने अपना सक्सेस मंत्र बताते हुए कहा, 'मेरी सफलता का राज, नियमित पढ़ाई है। मेरा मानना है अगर पढ़ाई को बिना तनाव के किया जाए, तो आप अच्छा रिजल्ट हासिल कर सकते हैं'

इसी के साथ उन्होंने बताया, बिना रिवीजन के पढ़ाई करना अधूरा होता है, आप जो भी पढ़े उसकी रिवीजन जरूर करिए। पढ़ाई के दौरान समय समय पर अपने शिक्षकों की दी गई सलाह का पालन करना भी जरूरी है।

कक्षा 10वीं में दिपिका सोनकर ने दूसरा स्थान हासिल किया है और तीसरे स्थान पर नव्या सिंह, स्वाति सिंह, दिपांशी सिंग सेंगर और अर्पित तिवारी है। बता दें, इस साल कक्षा 10वीं की टॉप 10 की लिस्ट में 159 छात्र- छात्राएं हैं।

Virtual Counsellor