ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Board 10th 12th result 2019: जानें कहां तक पहुंचा यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी करने का काम

UP Board 10th 12th result 2019: जानें कहां तक पहुंचा यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी करने का काम

UP Result High School and Intermediate Result 2019: इस बात की काफी संभावना है कि यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा परिणाम की घोषणा अगले सप्ताह हो जाए। नतीजों की घोषणा के साथ ही उत्तर प्रदेश के 58 लाख...

UP Board 10th 12th result 2019: जानें कहां तक पहुंचा यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी करने का काम
लाइव हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजSun, 21 Apr 2019 07:06 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Result High School and Intermediate Result 2019: इस बात की काफी संभावना है कि यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा परिणाम की घोषणा अगले सप्ताह हो जाए। नतीजों की घोषणा के साथ ही उत्तर प्रदेश के 58 लाख स्टूडेंट्स को इंतजार खत्म हो जाएगा। यूपी बोर्ड के एडिश्नल सेक्रेटरी शिव लाल के मुताबिक यूपी बोर्ड 10वीं और यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट तैयार करने का काम अंतिम चरण में हैं। यह बस पूरा होने ही वाला है। यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट डेट का ऐलान सोमवार को हो सकता है। नाम न बताने की शर्त पर एक सीनियर बोर्ड अधिकारी ने कहा कि रिजल्ट (UP Result High School and Intermediate Result 2019) अगले सप्ताह तक घोषित किया जाएगा। 

कहां तक पहुंचा रिजल्ट तैयार होने का काम
सीनियर बोर्ड अधिकारी ने कहा कि रिजल्ट की हार्ड कॉपी की प्रिंटिंग का काम जारी है, ये रविवार तक पूरा हो जाएगा। 
ये भी खबर है कि 10वीं-12वीं के मार्कशीट कम सर्टिफिकेट पर लिखित व प्रैक्टिकल एग्जाम के मार्क्स चढ़ाने का काम पूरा हो चुका है। अब क्रॉस चेकिंग हो रही है। जैसे यदि किसी स्कूल के बच्चों का नंबर नहीं है तो संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से उसकी जांच करवा रहे हैं। परीक्षा में उपस्थित होने के बावजूद किन्हीं कारणों से जिन बच्चों के नंबर अंकपत्र पर नहीं चढ़ सके उसे मंगाया जा रहा है।

UP Board 10th 12th Result 2019: रिजल्ट डेट पर बोर्ड ने दिया ये बयान

यूपी बोर्ड हाईस्कूल में इस बार करीब 32 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराया था, वहीं इंटरमीडिएट के लिए 26 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्‍ट्रेशन कराया था। यानी करीब 58 लाख स्टूडेंट्स को इस डेट का ब्रेसब्री से इंतजार है।

UP board result 2019: रिजल्ट की तैयारी अंतिम दौर में, सचिव दिल्ली गईं

24 अप्रैल तक रिजल्ट आने की उम्मीद 
कहा जा रहा है कि सोमवार को तिथि का ऐलान हो सकता है। और बुधवार यानी 24 अप्रैल को नतीजों की घोषणा हो सकती है। उधर बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव दिल्ली रिजल्ट की निगरानी के लिए दिल्ली पहुंची हैं। उनके साथ राज्य के पांच रीजन (वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, बरेली और गोरखपुर) की कमान संभाल रहे यूपी बोर्ड के सभी रीजनल सचिव भी दिल्ली में डटे हैं। दिल्ली में कम्प्यूटर एजेंसियां रिजल्ट, मेरिट लिस्ट तैयार करती हैं। हर वर्ष दिल्ली बेस्ड एजेंसी ही रिजल्ट तैयार करती है जिसकी डिटेल्स गोपनीय रखी जाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें