ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरUP Board 10th Exam 2024 : हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान की परीक्षा 7 मार्च को, ऐसे पाएं अंच्छे अंक

UP Board 10th Exam 2024 : हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान की परीक्षा 7 मार्च को, ऐसे पाएं अंच्छे अंक

यूपी बोर्ड की परीक्षा 2024 शुरू होने में अब 10 दिन का समय ही शेष रह गया है। छात्रों के मन में उलझन है कि अब इतने कम समय में कैसे बेहतर से बेहतर तैयारी करें जिससे कि अच्छे मार्क मिलें। इसी उलझन को दूर

UP Board 10th Exam 2024 : हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान की परीक्षा 7 मार्च को, ऐसे पाएं अंच्छे अंक
Alakha Singhप्रमुख संवाददाता,प्रयागराजMon, 12 Feb 2024 08:50 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Board 10th Exam 2024 : हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान की परीक्षा सात मार्च को होगी। बोर्ड ने सामाजिक विज्ञान का पैटर्न भी पिछले साल बदल दिया था। 70 नंबर के प्रश्नपत्र में 20 नंबर के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्नपत्र में प्रश्नों की संख्या पहले की तुलना में बढ़ने से परीक्षार्थियों को त्वरित निर्णय लेने होंगे। इसलिए गहन अध्ययन आवश्यक है। सामाजिक विज्ञान विषय में इतिहास और भूगोल से पांच-पांच या कुल दस अंकों के मानचित्र पर आधारित प्रश्न रहेंगे जिन्हें अभ्यास करके प्राप्त किया जा सकता है। इतिहास, नागरिक शास्त्र, भूगोल और अर्थशास्त्र से छह-छह अंकों के एक-एक दीर्घउत्तरीय प्रश्न आएंगे जिनका उत्तर 150 शब्द में देना होगा। परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए मॉडल प्रश्न-पत्रों को निर्धारित समय के अंदर हल करने का अभ्यास करके अपने अध्यापक से उस पर विचार-विमर्श करें।

खास-खास :
- सामाजिक विज्ञान विषय के अन्तर्गत इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र एवं अर्थशास्त्र का समावेश होता है। प्रत्येक विषय के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम का भली-भांति अध्ययन कर लें तथा उसकी पुनरावृत्ति अवश्य कर लें।

- पाठ्यपुस्तकों का अध्ययन करते समय प्रत्येक अध्याय के विभिन्न पृष्ठों पर बॉक्स में दी गयी विषयवस्तु का भी अध्ययन अवश्य करें।
- प्रत्येक अध्याय/टॉपिक/अवधारणा की पुनरावृत्ति करते समय उसके मुख्य बिन्दुओं को अभ्यास पुस्तिका में नोट करते चलें जिससे परीक्षा के समय उन्हें आसानी से दोहराया जा सके।

-पाठ्यपुस्तक में किसी टॉपिक से संबंधित आरेख, चित्र एवं ग्राफ आदि को भली-भांति समझ कर अध्ययन कर लें तथा परीक्षा में उत्तर लिखते समय यथावश्यक उनका प्रयोग करें।
-इतिहास में ऐतिहासिक घटनाओं से संबंधित मुख्य बिन्दुओं को क्रमबद्ध रूप से संक्षेप में नोट करते हुए उनका लिखकर अभ्यास करें।

-अर्थशास्त्र एवं भूगोल विषय में आंकड़ों का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें एवं प्रश्नों के उत्तर देते समय यथावश्यक उसका उपयोग करें।
-इतिहास एवं भूगोल विषय में निर्धारित मानचित्र संबंधी प्रश्नों का अधिकाधिक अभ्यास करें।

-भूगोल के मानचित्र संबंधी प्रश्नों को दर्शाने के लिए प्रश्नपत्र में दिए गए चिह्नों का प्रयोग अवश्य करें।
-प्रश्न पत्र के वर्णनात्मक भाग में लघु उत्तरीय एवं विस्तृत उत्तरीय प्रश्नों का उत्तर लिखते समय प्रश्न की प्रकृति व आवश्यकतानुसार फ्लो चार्ट का भी प्रयोग करें।

-प्रश्नों का उत्तर लिखते समय यथासम्भव नामांकित चित्रों, रेखाचित्रों एवं आंकड़ों का प्रयोग अवश्य करें। इससे आपके उत्तर अधिक प्रभावी होंगे।
-प्रश्नों का उत्तर लिखते समय शब्दसीमा का ध्यान अवश्य रखें, जिससे पूरे प्रश्नपत्र को हल करने के लिए समय का उचित प्रबंधन हो सके


सामाजिक विज्ञान के पेपर में अंक विभाजन:

बहुविकल्पीय प्रश्न -20 अंक
इतिहास  -  5

नागरिक शास्त्र  -  5
भूगोल -  5

अर्थशास्त्र  -  5
योग  -  20

वर्णनात्मक प्रश्न

इतिहास -  15
नागरिक शास्त्र  -  15

भूगोल  -  10
अर्थशास्त्र -  10

योग  -  50
 

क्या कहते हैं विशेषज्ञ :
जो प्रश्न याद किया है उसके उत्तर का सार संक्षेप में तैयार करें। मानचित्र भरने का घर पर अभ्यास करें। मानचित्र में दर्शाए गए स्थानों का उल्लेख कीजिए। बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर ओएमआर शीट पर सावधानीपूर्वक भरें। अनुक्रमांक एवं विषय कोड भरने में विशेष सावधानी बरतें।
- पैंजी जॉन, प्रवक्ता भूगोल, मेरी वानामेकर गर्ल्स इंटर कॉलेज

Virtual Counsellor