DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › UP Board 10th, 12th Result 2021: यूपी बोर्ड हाईस्कूल-इंटर में रिकॉर्ड पास
करियर

UP Board 10th, 12th Result 2021: यूपी बोर्ड हाईस्कूल-इंटर में रिकॉर्ड पास

विशेष संवाददाता,लखनऊPublished By: Saumya Tiwari
Sun, 01 Aug 2021 08:00 AM
UP Board 10th, 12th Result 2021: यूपी बोर्ड हाईस्कूल-इंटर में रिकॉर्ड पास

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा में इस बार रिकॉर्ड परीक्षार्थी पास हुए हैं। इंटरमीडिएट परीक्षा में 97.88 और हाईस्कूल में 99.52 फीसदी विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। दोनों परीक्षाओं में पंजीकृत कुल 56,06,278 विद्यार्थियों में केवल 69,570 विद्यार्थी ही फेल हैं।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने शनिवार को लखनऊ में यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी किया। इस साल हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं कोरोना संक्रमण के कारण रद्द कर दी गई थीं और राज्य सरकार ने रिजल्ट का फॉर्मूला तैयार किया था।

इस साल मेरिट लिस्ट तैयार नहीं की गई है। फेल विद्यार्थियों में अनुपस्थित एवं विदहेल्ड विद्यार्थी (जिनके अभिलेक पूरे नहीं है या अंकपत्र आदि के विवरण में गलती है) शामिल हैं। ऐसे परीक्षार्थी जो फॉर्मूले के हिसाब से लिखित परीक्षा में पास होन के लिए जरूरी न्यूनतम अंक प्राप्त नहीं कर सके लेकिन आंतरिक मूल्यांकन में वे पास थे तो उन्हें भी बिना अंक दिए सामान्य प्रोन्नति दी गई है।

बेटियां फिर आगे-

भले ही इस बार कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षाएं नहीं हुई हों लेकिन परीक्षाफल में दोनों ही परीक्षाओं में बालिकाओं ने बाजी मारी है। हाईस्कूल परीक्षा में 0.03 फीसदी और इंटरमीडिए में 0.93 प्रतिशत लड़कियां ज्यादा पास हुई हैं।

 

हेल्प डेस्क बनी-

यूपी बोर्ड ने हेल्प डेस्क का गठन किया है। यदि किसी को अपने नंबरों से शिकायत है तो वे शिकायत कर सकेंगे। क्षेत्रीय कार्यालय प्रयागराज, मेरठ में बनी हेल्प डेस्क में शिकायत होने पर उनके परीक्षाफल को सही कर दिया जाएगा।

संबंधित खबरें