ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरup board 10th 12th result 2024 latest update: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट पर ये आई है ताजा अपडेट

up board 10th 12th result 2024 latest update: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट पर ये आई है ताजा अपडेट

up board result 2024 kab aayega: यूपी बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 का रिजल्टupmsp.edu.in, result.upmsp.edu.in पर चेक किए जा सकेंगे, इसके अलावा लाइव हिन्दुस्तान

up board 10th 12th result 2024 latest update:  यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट पर ये आई है ताजा अपडेट
Anuradha Pandeyप्रमुख संवाददाता,प्रयागराजThu, 18 Apr 2024 08:12 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Board Class 10, 12 Result Updates: यूपी बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 का रिजल्ट जल्द जारी कर सकता है। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 का परिणाम बनकर लगभग तैयार है। अगले सप्ताह 55 लाख से अधिक परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित करने की तैयारी है। फिलहाल प्रदेश की मेरिट में शामिल टॉप टेन और जिले के टॉपर्स को मिले अंकों के मिलान का काम चल रहा है। मूल्यांकन पूरा होने के बाद बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाएं बोर्ड के प्रयागराज, वाराणसी, मेरठ, बरेली और गोरखपुर स्थित पांचों क्षेत्रीय कार्यालयों में भेज दी गई थीं।
जहां मेधावियों की कॉपियां निकालकर उन्हें मिले अंकों का फिर से मिलान किया जा रहा है। जिला विद्यालय निरीक्षकों ने शिक्षकों की ड्यूटी लगाई है ताकि मेरिट सूची घोषित होने के बाद किसी प्रकार की विवाद की स्थिति पैदा न हो। आधिकारिक वेबसाइट - upmsp.edu.in, result.upmsp.edu.in पर भी नतीजे चेक किए जा सकेंगे। इसके अलावा लाइव हिन्दुस्तान पर भी नतीजे चेक किए जा सकेंगे।

पिछले साल बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची को लेकर विवाद
पिछले साल बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची को लेकर विवाद हो गया था। मेरिट में एक बहन का नाम आने पर दूसरी बहन ने कम अंक मिलने पर आपत्ति जताई थी। परीक्षण करने पर आपत्ति सही मिली थी। हालांकि सगी बहन होने के कारण मामला रफादफा हो गया था। इस घटना से सीख लेते हुए बोर्ड के अफसर उत्तरपुस्तिकाओं का परीक्षण करा रहे हैं ताकि बाद में कोई असहज स्थिति पैदा न हो।

अनुमति के बाद घोषित होगी तारीख
यूपी बोर्ड की परीक्षा का परिणाम कब घोषित होगा इसे लेकर ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। सूत्रों के अनुसार निर्वाचन आयोग और शासन की अनुमति मिलने के बाद परिणाम घोषित करने की तारीख जारी की जाएगी। वैसे बोर्ड के स्तर से परिणाम घोषित करने संबंधी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

Virtual Counsellor