DA Image
8 जुलाई, 2020|7:40|IST

अगली स्टोरी

UP Board 10th 12th Result 2020: तैयार होने लगा यूपी बोर्ड रिजल्ट, विषयवार अंकपत्र पर चढ़ाए जा रहे मार्क्स

prayagraj-headquartered uttar pradesh madhyamik shiksha parishad  commonly known as up board  ht   fil

UP Board 10th 12th Result 2020: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम तैयार होने लगा है। 90 फीसदी से अधिक कॉपियों का मूल्यांकन पूरा होने के साथ ही बच्चों को मिले अंक विषयवार अंकपत्र पर चढ़ाए जाने लगे हैं। जिस तेजी से मूल्यांकन हुआ है, अब परिणाम जून अंत तक आने की पूरी संभावना बन गई है। इसी के साथ परीक्षा में सम्मिलित 50 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं का इंतजार भी पूरा हो जाएगा। मूल्यांकन और परिणाम तैयार करने की शासनस्तर पर लगातार समीक्षा भी हो रही है।

23 मई तक कुल 3.10 उत्तरपुस्तिकाओं में से सवा दो करोड़ से अधिक का मूल्यांकन हो चुका था। अब तक 90 प्रतिशत से अधिक कॉपियां जांची जा चुकी है और इस हफ्ते सभी 281 केंद्रों पर मूल्यांकन पूरा हो जाएगा। सूत्रों के अनुसार परीक्षार्थियों को विभिन्न विषयों में मिले नंबर अंकपत्र पर चढ़ाने के लिए कम्प्यूटर फर्मों को तीन चरणों में भेजे जाते हैं। पहले चरण के अंक भेजे जा चुके हैं जबकि दूसरे चरण के अंक एक-दो दिन में भेजे जाएंगे। अलग-अलग विषयों के अंक रोल नंबर के अनुसार चढ़ाए जाते हैं। तीसरे चरण में अंक भेजने के बाद मिलान का काम शुरू होगा। मूल्यांकन पूरा होने के एक महीने में परिणाम घोषित हो जाता है। इस लिहाज से जून अंत तक रिजल्ट आने की पूरी संभावना है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि सचिव नीना श्रीवास्तव को मिला तीन महीने का सेवा विस्तार भी 30 जून को समाप्त हो रहा है।

UP Board 10th, 12th Result 2020: जानें कब आ सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट

सीबीएसई और सीआईएससीई से आगे निकला यूपी बोर्ड
यूपी बोर्ड सीबीएसई और सीआईएससीई से आगे निकल गया है। ये दोनों बोर्ड अभी अपनी परीक्षाएं ही पूरी नहीं करा सके हैं जबकि यूपी बोर्ड रिजल्ट देने की तैयारी कर रहा है। सीबीएसई और सीआईएससीई की 10वीं 12वीं के बचे विषयों की परीक्षा 1 से 15 जुलाई के बीच होगी। उससे पहले यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी होने की उम्मीद है।

छात्रों की सहूलियत के लिए लाइव हिन्दुस्तान वेबसाइट www.livehindustan.com भी रिजल्ट उपलब्ध करवा रही है। रिजल्ट आने पर स्टूडेंट्स livehindustan.com पर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। अगर आप चाहते हैं कि रिजल्ट आते ही आपके मोबाइल पर SMS या अलर्ट आए तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

यूपी बोर्ड 10 वीं 2020 का रिजल्टयूपी बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट 2020
यूपी बोर्ड 12 वीं 2020 का रिजल्टयूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2020

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Board 10th 12th Result 2020: UPMSP UP Board high school inter result about to complete check up board result date updates