DA Image
15 अगस्त, 2020|9:38|IST

अगली स्टोरी

UP Board 10th 12th Result 2020: यूपी बोर्ड इंटर और हाई स्कूल के नतीजे जारी, टॉपर्स को मिलेंगे एक लाख रुपए और लैपटॉप

up board result 2020

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) 10वीं  और 12वीं क्लास के नतीजे आज घोषित किए गए। नतीजे UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट के साथ लाइव हिन्दुस्तान पर भी चेक किए जा सकते हैं। इस बार भी नतीजे डिजिटल मोड में जारी किए गए।  यूपी बोर्ड की इंटर या मैट्रिक की परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 35 फीसदी अंक चाहिए। रिजल्ट का लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव होने वाला है। इस बार टॉपर्स को एक लाख रुपए और लैपटॉप देंगे।

इस बार परीक्षा केंद्र पर नकल रोकने के लिए बहुत सख्त इंतजाम किए गए थे। टास्क फोर्स, पुलिस, डीएम सभी ने परीक्षा में नकल रोकने के लिए साझा प्रयास किए।

नतीजे जारी होने से पहले स्टूडेंट्स बिल्कुल भी तनाव न लें। अच्छे या कम अंक आपके भविष्य का फैसला नहीं करते। जैसे-जैसे नतीजों की घड़ी पास आ रही है स्टूडेंट्स के दिल की धड़कने भी बढ़ रही हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स को शुभकामनाएं दी हैं, उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि आज यूपी बोर्ड का परीक्षाफल आना है। वैसे परीक्षा व परीक्षाफल आत्म विश्लेषण का माध्यम मात्र हैं। अतः प्रत्येक परीक्षाफल को सहजतापूर्वक स्वीकार करना ही श्रेष्ठ है।

इस बार भी उम्मीद जताई जा रही हैं पास फीसदी अच्छा रहेगा। ग्रेस मार्क्स और मॉडरेशन पॉलिसी की वजह से 2019 में भी नतीजे अच्छे आए थे।

आपको बता दें कि यूपी इंटर और हाई स्कूल की कुल 3,09,61,577 कॉपियां चेक की गईं।

इस साल यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा के लिए 30 लाख से ज्यादा छात्रों ने पंजीकरण कराया था जिसमें करीब 27 लाख छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था। वहीं यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा 2020 के लिए 25 लाख 84 हजार से ज्यादा छात्रों ने पंजीकरण कराया था जिसमें से करीब 25 लाख छात्रों ने भाग लिया। इस प्रकार अब 27 जून 2020 को दोपहर 12:30 बजे करीब 52 लाख छात्रों का रिजल्ट जारी होगा। 

कोरोना का संक्रमण फैलने से पहले खत्म हो गईं थी परीक्षाएं, मूल्यांकन में हुई देरी
बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं कोरोना का संक्रमण फैलने से पहले क्रमश: 3 और 6 मार्च को समाप्त हो गई थी। कॉपी जांचने का काम 16 मार्च को शुरू हुआ था लेकिन कोरोना के कारण 18 मार्च से टालना पड़ा था। उसके बाद 5 मई से ग्रीन जोन और 12 मई से ऑरेंज जोन में मूल्यांकन शुरू होकर जून के पहले सप्ताह तक सभी जिलों में कॉपियां जांचने का काम पूरा हो गया। समय से रिजल्ट देने के लिए पहली बार यूपी बोर्ड ने अलग से पोर्टल बनाकर छात्र-छात्राओं के प्रैक्टिकल एवं लिखित परीक्षा समेत अन्य सूचनाओं को अपडेट किया। इससे एक तो बोर्ड के अधिकारियों और कर्मचारियों को रिजल्ट तैयार करवाने के लिए दूसरे राज्य नहीं जाना पड़ा और समय के अंदर रिजल्ट भी तैयार हो गया। 

यूपी बोर्ड 10 वीं 2020 का रिजल्ट यूपी बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट 2020

यूपी बोर्ड 12 वीं 2020 का रिजल्ट यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2020

रिजल्ट जारी घोषित होने के बाद छात्र यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे। यह रिजल्ट upresults.nic.in और upmspresults.up.nic.in.पर भी उपलब्ध रहेगा।

ये थे 2019 के टॉपर्स
यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा में 97.80 प्रतिशत अंक हासिल कर तनु तोमर ने टॉप स्थान हासिल किया था। पुट्ठी गांव में एक साधारण किसान परिवार में जन्मी तनु तोमर बड़ौत के श्रीराम शिक्षा मंदिर इंटर कालेज की छात्रा थीं। यूपी बोर्ड हाईस्कूल में पिछले साल  गौतम रघुवंशी ने टॉप किया था। गौतम ने 97.17 फीसदी अंक लाकर प्रदेश में शीर्ष स्थान प्राप्त किया था। वे ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज, जवाहर नगर के छात्र थे। यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के टॉपर्स की लिस्ट साल 2017 से हर साल छोटी होती जा रही है। 

नकल पर रोक से बाहरी राज्यों के परीक्षार्थियों की संख्या घटी
2018 की परीक्षा में सख्ती के बाद से बाहरी राज्यों से यूपी बोर्ड की परीक्षा देने आने वाले परीक्षार्थियों की संख्या में भारी कमी आई है। वर्ष 2017 की परीक्षा में ऐसे परीक्षार्थियों की संख्या 150209 थी, 2018 में 112891 थी और अब 2019 में यह संख्या महज 6595 रह गई है। 

 

2020 में पहली बार क्या हुआ
- पांच जिलों में सिलाई वाली कॉपी से कराई गई परीक्षा
- 10वीं और 12वीं की कॉपियों की लाइनें चार अलग-अलग रंगों में थी
- इंटर में एक विषय में फेल छात्रों को कम्पार्टमेंट देकर पास होने का मौका
- इस बार ऑनलाइन लिए जाएंगे स्क्रूटनी के आवेदन
- छात्रों में तनाव दूर करने को टोल फ्री नंबर जारी किए गए
- सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Board 10th 12th Result 2020 live: upmsp Board of High School and Intermediate Education Uttar pradesh to be declared today Toppers List and first when and where check result