DA Image
4 अगस्त, 2020|2:08|IST

अगली स्टोरी

UP Board 10th 12th Result 2020: कोरोना काल में रिजल्ट देने में यूपी बोर्ड आगे

result

UP Board 10th 12th Result 2020: कोरोना काल में 10वीं-12वीं का रिजल्ट देने में यूपी बोर्ड आगे है। सीबीएसई और सीआईएससीई जैसे बड़े बोर्ड जहां अपनी पूरी परीक्षा तक नहीं करा सके हैं वहीं यूपी बोर्ड 27 जून को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 50 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं का परिणाम घोषित करने जा रहा है। बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं कोरोना का संक्रमण फैलने से पहले क्रमश: 3 और 6 मार्च को समाप्त हो गई थी। कॉपी जांचने का काम 16 मार्च को शुरू हुआ था लेकिन कोरोना के कारण 18 मार्च से टालना पड़ा था।

उसके बाद 5 मई से ग्रीन जोन और 12 मई से ऑरेंज जोन में मूल्यांकन शुरू होकर जून के पहले सप्ताह तक सभी जिलों में कॉपियां जांचने का काम पूरा हो गया। समय से रिजल्ट देने के लिए पहली बार यूपी बोर्ड ने अलग से पोर्टल बनाकर छात्र-छात्राओं के प्रैक्टिकल एवं लिखित परीक्षा समेत अन्य सूचनाओं को अपडेट किया। इससे एक तो बोर्ड के अधिकारियों और कर्मचारियों को रिजल्ट तैयार करवाने के लिए दूसरे राज्य नहीं जाना पड़ा और समय के अंदर रिजल्ट भी तैयार हो गया। 

UP Board 10th 12th Result 2020: इस बार भी फीलगुड रिजल्ट रहने के आसार

वैसे तो एक अप्रैल से ही 2020-21 सत्र शुरू हो चुका है लेकिन कोरोना के कारण स्कूलों के खुलने की स्थिति नहीं बन सकी है। तकनीक का भरपूर उपयोग करते हुए इस बार बोर्ड रिजल्ट घोषित होने के बाद सचिव नीना श्रीवास्तव के डिजिटल हस्ताक्षर से मार्क्सशीट उपलब्ध कराने जा रहा है ताकि उन्हें अंकपत्र सह प्रमाणपत्र मिलने में देरी से आगे प्रवेश आदि में परेशानी न हो।

कुछ बोर्ड घोषित कर चुके हैं परिणाम
यूपी बोर्ड से पहले कुछ बोर्ड अपने परिणाम घोषित कर चुके हैं। बिहार बोर्ड ने हाईस्कूल, छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 10वीं-12वीं, आन्ध्र प्रदेश, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश ने 12वीं का परिणाम घोषित किया है। हालांकि अधिकांश राज्यों के परिणाम अभी जारी नहीं हुए हैं।

यूपी बोर्ड 10 वीं 2020 का रिजल्टयूपी बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट 2020

यूपी बोर्ड 12 वीं 2020 का रिजल्टयूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2020

यूपी बोर्ड रिजल्ट आप www.livehindustan.com पर भी देख सकेंगे। अगर आप चाहते हैं कि रिजल्ट घोषित होती ही आपके मोबाइल पर अलर्ट आ जाए तो उसके लिए आप ऊपर दिए गए बॉक्स में अपनी डिटेल्स डालकर रजिस्ट्रेशन कराएं। जैसे ही यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट जारी होगा, आपके मोबाइल पर अलर्ट आ जाएगा जिसमें दिए गए लिंक पर क्लिक कर रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Board 10th 12th Result 2020: in hard times coronavirus period lockdown upmsp up board high school inter result is declaring early