ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरUP Board: इस बार नहीं रहा किसी भी परीक्षार्थी का परीक्षा रिजल्ट अधूरा, जल्द मिलेगा मार्कशीट कम सर्टिफिकेट

UP Board: इस बार नहीं रहा किसी भी परीक्षार्थी का परीक्षा रिजल्ट अधूरा, जल्द मिलेगा मार्कशीट कम सर्टिफिकेट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 20 अप्रैल को कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा की थी। बता दें, इस बार किसी भी छात्र का रिजल्ट अपूर्ण यानी अधूरा नहीं रहा है। वहीं जल्द

UP Board: इस बार नहीं रहा किसी भी परीक्षार्थी का परीक्षा रिजल्ट अधूरा, जल्द मिलेगा मार्कशीट कम सर्टिफिकेट
Priyanka Sharmaहिन्दुस्तान टीम,मेरठMon, 22 Apr 2024 04:04 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Board 10th-12th Result 2024: यूपी बोर्ड में वर्ष 2024 का परीक्षा का रिजल्ट 20 अप्रैल को जारी किया गया था। जिसमें कक्षा 12वीं में 82.60% और कक्षा 10वीं में 89.55% छात्रों ने सफलता हासिल की थी। बतादें, इस बार किसी भी परीक्षार्थी का रिजल्ट अपूर्ण यानी अधूरा नहीं रहा है। इसके अलावा ग्रीवेंस सेल भी बुधवार से कार्य करना शुरू कर देगी।

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं को मई के पहले सप्ताह से मार्कशीट कम सर्टिफिकेट मिलने की संभावना है। रिजल्ट घोषित होने के साथ ही तीन दिन की छुट्टी हो गई है। उधर, बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट की खासियत यह भी रही कि लगातार दूसरे वर्ष है, जब किसी परीक्षार्थी का रिजल्ट अपूर्ण नहीं है। पूर्व के वर्षों में अपूर्ण परिणाम रहने के कारण परीक्षार्थी महीनों तक जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से लेकर बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों तक चक्कर लगाते रहते थे।

14 मई तक करें स्क्रूटनी के लिए आवेदन

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के अपने परिणाम से असंतुष्ट छात्र स्क्रूटनी (सन्निरीक्षा) के लिए 14 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। लिखित एवं प्रयोगात्मक खंड के लिए 500 रुपये प्रति प्रश्नपत्र की दर से निर्धारित है। स्क्रूटनी से संबंधित आवश्यक निर्देश बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर उपलब्ध है। इच्छुक अभ्यर्थी आवेदित विषयों के लिए निर्धारित शुल्क चालान के माध्यम से राजकीय कोषागार में जमा करेंगे। उसके बाद स्क्रूटनी के ऑनलाइन फॉर्म के प्रिंटआउट के साथ चालान पत्र संलग्न कर रजिस्टर्ड डाक से बोर्ड के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को 14 मई तक भेजेंगे।

इस साल कक्षा 12वीं का पास प्रतिशत 82.60% और कक्षा 10वीं का पास प्रतिशत 89.55% रहा है।  कक्षा 10वीं में सीतापुर की प्राची निगम और कक्षा 12वीं में सीतापुर के शुभम वर्मा ने राज्य में पहला स्थान हासिल किया है। बता दें, इस साल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित की थी। दोनों कक्षाओं की परीक्षाओं का आयोजन 8,265 केंद्रों पर किया गया था। वहीं  उत्तर पुस्तिकाएं 16 से 30 मार्च के बीच चेक की गई थी। इस बार यूपी बोर्ड ने मूल्यांकन प्रक्रिया को निर्धारित समय से पहले पूरा कर लिया था।

 

Virtual Counsellor