ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Board 10th, 12th Exam 2024 : यूपी बोर्ड परीक्षा आज से पेपर लीक पर होगी जेल, ओएमआर शीट भरने में बरतें सावधानी

UP Board 10th, 12th Exam 2024 : यूपी बोर्ड परीक्षा आज से पेपर लीक पर होगी जेल, ओएमआर शीट भरने में बरतें सावधानी

यूपी बोर्ड की वार्षिक परीक्षा 2024 आज से प्रदेशभर के स्कूलों, परीक्षा केंद्रों में शुरू हो रही है। इस परीक्षा में करीब 56 लाख छात्र-छात्राएं भाग ले रहे हैं। परीक्षा में पहली बार क्यूआर कोड वाला कम्प्य

UP Board 10th, 12th Exam 2024 : यूपी बोर्ड परीक्षा आज से पेपर लीक पर होगी जेल, ओएमआर शीट भरने में बरतें सावधानी
Alakha Singhहिन्दुस्तान टाइम,लखनऊ प्रयागराजThu, 22 Feb 2024 08:12 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Board Class 10, 12 Exam 2024: प्रदेश के 8265 केंद्रों पर गुरुवार से शुरू हो रही यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के लिए योगी सरकार ने कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हैं। व्हाट्सएप से लेकर सोशल मीडिया के हर प्लेटफार्म तक अराजक तत्वों की कड़ी निगरानी की जा रही है। परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक करने की कोशिश करने वाले जेल भेजे जाएंगे। यह जानकारी अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा दीपक कुमार ने दी। वह बुधवार को लोकभवन सभागार में बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने बताया कि पहली बार क्यूआरटी गठित की गई है जो उन लोगों पर तत्काल कार्रवाई करेगी जो भ्रामक खबरें फैला कर गुमराह करने, सरकार की छवि धूमिल करने का प्रयास करते पाए जाएंगे।

हाईस्कूल परीक्षार्थी ओएमआर शीट भरने में बरतें सावधानी
यूपी बोर्ड, हाईस्कूल के छात्रों ने बुधवार को विज्ञान चेतना हेल्पलाइन पर कॉल कर ओएमआर शीट भरने समेत अलग-अलग विषयों से जुड़े जिज्ञासा व शंका वाले सवाल पूछे। मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि हेल्पलाइन में 250 से अधिक बच्चों ने कॉल की। विषय विशेषज्ञों ने बताया कि बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर ओएमआर शीट में भरते समय सावधानी बरतें।

सीसीटीवी की निगरानी में खोले जाएंगे प्रश्नपत्र
प्रदेश में बोर्ड परीक्षा में दसवीं और बारहवीं के 55,25,308 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। बोर्ड परीक्षा के नजरिए से 16 जिलों को अत्यधिक संवेदनशील घोषित किया गया है। अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा दीपक कुमार ने कहा कि नकल पर अंकुश के लिए प्रश्नपत्र सीसीटीवी की निगरानी में खोले जाएंगे।

बदले समय पर परीक्षा
यूपी बोर्ड की परीक्षा में समय के साथ कई बदलाव हुए है। ये पहला मौका होगा जब वर्ष 2024 की बोर्ड परीक्षा सुबह 8.30 बजे से शुरू होगी। इससे पूर्व यूपी बोर्ड की पहली पाली सुबह साढ़े सात और उसके बाद आठ बजे से शुरू होती थी।

गायब शिक्षकों को वेतन रुकेगा: 
डीआईओएस लखनऊ ने बताया कि बोर्ड परीक्षा की ड्यूटी में लगे कक्षा निरीक्षकों को गुरुवार की सुबह परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होगा। ड्यूटी से गायब रहने वाले प्राथमिक, राजकीय, एडेड और वित्तविहीन स्कूलों के कक्ष निरीक्षकों का वेतन रोका जाएगा।

इन्होंने पूछे सवाल:
● सवाल- लखनऊ की गीतांजलि ने पूछा कि गणित में बहुविकल्पीय प्रश्नों को हल कैसे करें, इन्हें ओएमआर शीट में कैसे भरें?

● जवाब - शिक्षक आयुष्मान ने बताया कि बहुविकल्पीय प्रश्नों को रफ पेज पर हल कर सकते हैं। जब उत्तर निकल आए। फिर ओएमआर शीट में गोला भर दें।

● सवाल - अंशिका ने पूछा कि विज्ञान की तैयारी कैसे करें?

● जवाब - शिक्षक हरिश्चंद्र सिंह चौहान और अखिलेश भार्गव ने बताया कि भौतिक विज्ञान में परिभाषा तथा सूत्र एवं उनके मात्रकों को लिख कर तैयार करें। सूत्र पर आधारित आंकिक प्रश्नों को हल करे। जीव विज्ञान में दिये गये प्रश्नों को चित्र के माध्यम से तैयार करें।

● सवाल -मो. अशरफ ने पूछा कि सामाजिक विज्ञान में प्रमुख तारीख व घटनाक्रम याद कैसे करें?

● जवाब -शिक्षिका आकांक्षा पाठक और जया सिंह ने बताया कि वस्तुनिष्ठ और वर्णनात्मक दोनों प्रकार के प्रश्नों को तैयार करें। मानचित्र से संबंधित 10 अंक के प्रश्नों पर विशेष ध्यान दे। कॉपी में तथ्यों, घटनाओं,आंकड़ों को हाइलाइट करें।

● सवाल- मुस्कान यादव ने पूछा कि हिंदी साहित्य का काल विभाजन कैसे तैयार करें?

● जवाब- शिक्षिका डॉ. ज्योत्सना ने बताया कि चार्ट बनाकर याद करें। छोटे सवाल पहले करें।

 

Virtual Counsellor