DA Image
30 मार्च, 2021|3:26|IST

अगली स्टोरी

UP BEd Joint Entrance Exam 2021: जानें लखनऊ विश्वविद्यालय 2021 में कब कराएगा बीएड प्रवेश परीक्षा कराएगा

teacher jobs in up

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (बीएड) 2021 का आयोजन आगामी 19 मई को किया जाएगा। लखनऊ विश्वविद्यालय में सोमवार को हुई सलाहकार समिति की बैठक में यह तिथि प्रस्तावित की गई है। इस पर अन्तिम मुहर शासन की ओर से लगाई जाएगी। बीएड 2021 की प्रवेश समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेई ने बताया कि  दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक फरवरी तक सूचना जारी की जाएगी। 
बता दें कि शासन ने लखनऊ विश्वविद्यालय को शैक्षिक सत्र 2021 की बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी सौंपी है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने शिक्षाशास्त्र विभाग की प्रो. अमिता बाजपेई को इसकी जिम्मेदारी दी है। 
विश्वविद्यालय में सोमवार को सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई। प्रो.अमिता बाजपेई ने बताया कि 19 मई को  प्रवेश परीक्षा कराए जाने की तिथि प्रस्तावित की गई है। शासन को इसका प्रस्ताव भेजा जाएगा। आगामी एक फरवरी को विज्ञापन जारी किया जाएगा जिसमें प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने संबंधी सभी निर्देश शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि इस बार शुल्क में कोई भी बढ़ोतरी नहीं की गई है।  सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 15 सौ रुपए होगा। वहीं, अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को 750 शुल्क देना होगा। 
पिछले साल की तरह इस बार भी ईडब्ल्यूएस कोठे की सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा जीरो फीस पर दाखिले नहीं दिए जाएंगे। इसके लिए भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के साथ ही स्पष्ट निर्देश भी जारी किए जाएंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP BEd Joint Entrance Exam 2021: Know when Lucknow University will conduct B Ed entrance exam in 2021