ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरUP BED JEE 2024: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा आज, जानें कब तक मिलेगी एंट्री, जरूरी डॉक्यूमेंट लिस्ट व अहम नियम

UP BED JEE 2024: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा आज, जानें कब तक मिलेगी एंट्री, जरूरी डॉक्यूमेंट लिस्ट व अहम नियम

यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा में अभ्यर्थी को किसी भी दशा में प्रवेश पत्र, उसकी एक फोटो युक्त प्रति तथा वैध फोटो के बिना प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित नहीं होने दिया जाएगा। परीक्षा की तैयारी कर ली गई है।

UP BED JEE 2024: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा आज, जानें कब तक मिलेगी एंट्री, जरूरी डॉक्यूमेंट लिस्ट व अहम नियम
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 09 Jun 2024 05:53 AM
ऐप पर पढ़ें

UP BED JEE 2024: उत्तर प्रदेश के बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय परीक्षा का आयोजन आज 9 जून 2024 को होगा।  प्रथम पाली की परीक्षा सुबह नौ से 12 बजे तक व द्वितीय पाली की परीक्षा दो बजे से शाम पांच बजे तक होगी। पहला पेपर सामान्य ज्ञान एवं भाषा के लिए होगा जबकि दूसरा पेपर एप्टीट्यूड टेस्ट एवं संबंधित विषय का। छात्रों को परीक्षा केंद्र पर पेपर शुरू होने से एक घंटा पहले पहुंचना अनिवार्य होगा। पेपर शुरू होने 30 मिनट बाद किसी भी छात्र को केंद्र पर प्रवेश नहीं मिलेगा। छात्रों की बॉयोमेट्रिक परीक्षा के दौरान कराई जाएगी। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी और प्रत्येक गलत सवाल पर एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

केंद्र पर यह लेकर पहुंचे छात्र
छात्रों को प्रवेश पत्र की कॉपी, फोटो पहचान पत्र की प्रति और अपने दो अतिरिक्त फोटो लेकर आने होंगे। छात्रों को प्रवेश पत्र की एक फोटो लगी हुई हस्ताक्षरित प्रति कक्ष निरीक्षक को जमा करानी होगी। छात्रों का फोटो वही होना चाहिए जो आवेदन पत्र में था। छात्रों को काले बॉल प्वाइंट पेन का ही प्रयोग करना होगा।

नहीं खुलेंगे फोटोस्टेट की दुकानें
परीक्षा केंद्रों के पांच सौ गज के दायरे में कोई फोटोकॉपी दुकान, साइबर कैफे नहीं खोले जाएंगे। प्रत्येक केंद्र पर मेडिकल स्टॉफ सहित एम्बुलेंस, पीने के लिए पानी का टैंकर रहेंगे। केंद्रों पर बिजली की सुचारू व्यवस्था के निर्देश भी दिए गए हैं। केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे एवं वाइस रिकार्डर जरूरी होंगे।

मोबाइल, कैलकुलेटर समेत सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट परीक्षा केंद्र के भीतर ले जाने की मनाही है। यूपी बीएड जेईई 2022 परीक्षा दो  पेपर 1 और पेपर 2 के लिए आयोजित की जाएगी। दोनों पेपर में एमसीक्यू प्रकार के प्रश्न होंगे। छात्रों को प्रत्येक पेपर पूरा करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा। 

रिजल्ट के बाद कैसे मिलेगा दाखिला
अभ्यर्थियों के स्कोरकार्ड में उनकी स्टेट रैंक, कैटेगरी रैंक, लिखित परीक्षा में प्राप्तांक, फाइनल स्कोर, पेपर 1 में सही व गलत उत्तर, पेपर 2 में सही व गलत उत्तर, पेपर वाइज टोटल मार्क्स जैसी डिटेल्स दी गई होगी। साथ ही यह भी बताया गया होगा कि वह काउंसलिंग राउंड में जाने के लिए योग्य है या नहीं। यूपी बीएड जेईई रिजल्ट 2024 में सफल उम्मीदवारों को बीएड कोर्स में दाखिले के लिए बीयू द्वारा आयोजित की जाने वाली काउंसलिंग की प्रक्रिया में भाग लेना होगा।

Virtual Counsellor