DA Image
12 सितम्बर, 2020|9:10|IST

अगली स्टोरी

UP B.Ed JEE 2020: आज राज्यभर में चल रही प्रवेश परीक्षा, हर परीक्षार्थी पर कैमरे की नजर

up bed jee in moradabad  photo ani

संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड-2020 का आयोजन आज (रविवार को) किया जा रहा है। राज्यभर के परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों पर सीसीटीवी कैमरे पर नजर रखी जा रही है। राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश भर के 73 जिलों में बने कुल 1089 केन्द्रों पर 4.32 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। दो पॉलियों में सुबह नौ से 12 और दोपहर 2 से पांच बजे तक परीक्षा होगी। वहीं लखनऊ में 82 केन्द्र बनाए गए हैं, जहां करीब 31 हजार परीक्षार्थी पेपर देंगे।

परीक्षा की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय के पास है। प्रवेश परीक्षा राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेई ने बताया कि केन्द्रों पर परीक्षार्थियों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया है। प्रत्येक केन्द्र पर सैनिटाइजेशन कराया गया है। थर्मल स्कैनिंग व अन्य व्यवस्थाएं करने के निर्देश भी दिए गए हैं। 

यूपी बोर्ड की तर्ज पर होगी निगरानी: प्रो. अमिता बाजपेई ने बताया कि सभी जिलों में प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिकाएं पहुंच चुकी हैं। लविवि की टैगोर लाइब्रेरी की साइबर लाइब्रेरी में कंट्रोल रूम बनाया गया है। यहां 100 कम्प्यूटर लगाए गए हैं, जिनसे सभी परीक्षा केंद्रों पर निगरानी की जाएगी। एक कम्प्यूटर पर 10-12 जिलों की निगरानी होगी। यूपी बोर्ड में हजरतगंज स्थित माध्यमिक निदेशालय में बने कंट्रोल रूम की तर्ज पर यह कंट्रोल रूम तैयार किया गया है। परीक्षा के दौरान कोई संदिग्ध चीज दिखती या सुनाई पड़ती है तो तत्काल जांच कराई जाएगी। कंट्रोल रूम रविवार सुबह 5 बजे से सक्रिय हो जाएगा।

 परीक्षार्थी इनका रखें ध्यान-
-परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले केन्द्र पर पहुंचें।
-सैनिटाइजर लेकर जाना व मास्क पहनना अनिवार्य है।
-अपना वास्तविक पहचान पत्र जरूर लेकर जाएं।

कानपुर में आज परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थी-


रातों रात बदला परीक्षा केन्द्र
आजमगढ़ में शुक्रवार की देर रात तेज बारिश के बाद रातों-रात परीक्षा केन्द्र बदला गया। बारिश से यहां का बांध टूट गया था, जिससे परीक्षा केन्द्र में पानी भर गया। प्रो. अमिता बाजपेई ने उस सेंटर के सभी अभ्यर्थियों को मेल, व्हॉट्सएप और मैसेज के माध्यम से नए परीक्षा केंद्र की जानकारी दे दी गई है। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP BEd JEE 2020: Entrance examination going on across the state today camera eye on every candidate