ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर  UP BEd: UP में दो लाख छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत, घटी बीएड की फीस, इसी सत्र से लागू होगी नई फीस

  UP BEd: UP में दो लाख छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत, घटी बीएड की फीस, इसी सत्र से लागू होगी नई फीस

कोरोना संकट से जूझ रहे अभिभावकों को राहत देते हुए प्रदेश सरकार ने सत्र 2021-22 से बीएड की फीस घटा दी है। बीते सत्रों के सापेक्ष आगामी सत्र में छात्रों को दो वर्षीय बीएड में 11 हजार 250 रुपये कम फीस...

  UP BEd: UP में दो लाख छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत, घटी बीएड की फीस, इसी सत्र से लागू होगी नई फीस
वरिष्ठ संवाददाता,मेरठTue, 01 Jun 2021 08:17 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संकट से जूझ रहे अभिभावकों को राहत देते हुए प्रदेश सरकार ने सत्र 2021-22 से बीएड की फीस घटा दी है। बीते सत्रों के सापेक्ष आगामी सत्र में छात्रों को दो वर्षीय बीएड में 11 हजार 250 रुपये कम फीस चुकानी होगी।

अब तक बीएड प्रथम वर्ष में 51 हजार 250 और दूसरे वर्ष में 30 हजार रुपये सहित कुल 81 हजार 250 रुपये फीस देनी होती थी, लेकिन नए सत्र से अब पहले साल 45 हजार और दूसरे वर्ष केवल 25 हजार रुपये देने होंगे। दोनों वर्षों की फीस 70 हजार रुपये रहेगी।
विशेष सचिव श्रवण कुमार सिंह ने सोमवार को इसके आदेश जारी कर दिए। यह फीस निजी कॉलेजों में बीएड कोर्स पर लागू होगी। चार वर्षीय बीएड कोर्स की फीस प्रतिवर्ष 30 हजार रुपये रहेगी। आदेशों के अनुसार कोरोना महामारी से अभिभावकों की आय में कमी आई है। नई शिक्षा नीति के क्रम में छात्र-शिक्षक अनुपात बनाने के लिए अधिक संख्या में बीएड प्रशिक्षित शिक्षकों की जरूरत होगी। ऐसे में नए सत्र में शासन ने बीएड की फीस करने का फैसला लिया है। बीएड में प्रतिवर्ष दो लाख से अधिक छात्र प्रवेश लेते हैं। ऐसे में सरकार के इस फैसले से छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें