DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती: एक प्रश्न के उत्तर में 4 में से 3 विकल्प सही

ssc answer key

उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती में पशुपालन एवं दुग्ध विकास विषय के एक प्रश्न के उत्तर के तीन विकल्पों को सही माना गया है। यह अपने तरह का अनूठा मामला है क्योंकि विवाद की स्थिति में ज्यादा से ज्यादा दो विकल्पों को ही सही माना जाता है।

पशुपालन एवं दुग्ध विकास के सीरिज ‘ए' के प्रश्न संख्या 48 के ए, बी और सी तीनों विकल्प को सही माना गया है। इस विषय में दो अन्य प्रश्नों के भी दो-दो उत्तर विकल्पों को सही माना गया है जबकि एक प्रश्न को गलत होने के कारण डिलीट किया गया है। आयोग ने सोमवार को विज्ञापन संख्या 47 के असिस्टेंट प्रोफेसर के 11 विषयों के लिए हुई लिखित परीक्षा की अंतिम और संशोधित उत्तर कुंजी जारी की है। 11 में से एक विषय पशुपालन एवं दुग्ध विकास भी है।

सैन्य विज्ञान के सर्वाधिक सात प्रश्नों को गलत होने के कारण डिलीट किया गया है। कृषि अर्थशास्त्र के एक प्रश्न के दो विकल्पों को सही माना गया है जबकि एक प्रश्न को डिलीट किया गया है। कृषि अभियंत्रण के एक प्रश्न के दो विकल्पों को सही माना गया है। कृषि सांख्यिकी के एक प्रश्न को डिलीट किया गया है जबकि एक अन्य प्रश्न के दो विकल्पों को सही माना गया है। वनस्पति विज्ञान के एक प्रश्न के दो विकल्पों को सही माना गया है। कीट विज्ञान के एक प्रश्न को डिलीट करते हुए एक के दो विकल्पों को सही माना गया है वहीं दर्शनशास्त्र के एक प्रश्न के दो विकल्पों को सही माना गया है और मनोविज्ञान के एक प्रश्न के दो उत्तर विकल्पों को सही मानते हुए तीन प्रश्नों को डिलीट कर दिया गया है। उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में 35 विषयों के 1150 असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए दिसंबर से जनवरी तक तीन चरणों में लिखित परीक्षा कराई है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP Assistant Professor recruitment: 3 options out of 4 right in answer to a question