DA Image
Sunday, December 5, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरप्रयागराज में 106 केंद्रों पर होगी सहायक अध्यापक परीक्षा

प्रयागराज में 106 केंद्रों पर होगी सहायक अध्यापक परीक्षा

हिन्दुस्तान प्रतिनिधि,सीतामढ़ीYogesh Joshi
Sun, 17 Oct 2021 08:06 AM
प्रयागराज में 106 केंद्रों पर होगी सहायक अध्यापक परीक्षा

प्रदेश सरकार से सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में सहायक अध्यापक के 1504 और प्रधानाध्यापक के 390 पदों पर भर्ती के लिए रविवार को दो पालियों में आयोजित लिखित परीक्षा में 3.55 लाख अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे। सहायक अध्यापक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 10 से 12:30 बजे तक मंडल मुख्यालय वाले जिलों के 697 केंद्रों पर होगी। इसके लिए 3,36,371 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

इस प्रकार सहायक अध्यापक के एक पद पर 223 अभ्यर्थियों ने दावेदारी की है। वहीं प्रधानाध्यापक के लिए 49 केंद्रों पर 19,559 अभ्यर्थी 2 से 3 बजे की पाली में परीक्षा देंगे। प्रधानाध्यापक पद की भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को दोनों पेपर देना है। प्रयागराज में 106 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के लिए ओएमआर उत्तर पत्रक और प्रश्नपत्र पहले ही जिलों को भेजे जा चुके हैं।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई है। एडेड जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए पहली बार परीक्षा कराई जा रही है। हाईकोर्ट के आदेश पर बेसिक शिक्षा विभाग लंबे समय के बाद नियुक्ति करने जा रहा है। इससे पहले प्रबंधक बीएसए की अनुमति से नियुक्ति करते थे।

परीक्षा पर एसटीएफ की नजर

  • परीक्षा पर एसटीएफ और क्राइम ब्रांच की भी नजर रहेगी। सचिव शासन अनामिका सिंह ने पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर परीक्षा से पूर्व पेपर लीक कराने और सॉल्वर गैंग के माध्यम से अभ्यर्थियों को अवैध रूप से परीक्षा में सम्मिलित कराने का प्रयास करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा है। पेपर लीक की भ्रामक सूचना प्रसारित करने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए हैं।
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें