अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

97000 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया दिसंबर तक पूरी होने की संभावना कम

D.Ed and B El Ed holders eligible for teacher recruitments

उत्तर प्रदेश में 68,500 शिक्षक भर्ती में होने वाली गड़बड़ियों के बादल 97 हजार शिक्षक भर्ती पर मंडराने लगे हैं। इस भर्ती के अब दिसम्बर तक पूरा होने के आसार कम हैं। जिस तरह की खामियां सामने आ रही हैं उससे सबक लेते हुए परीक्षा का पैटर्न भी बदला जा सकता है। 97 हजार शिक्षक भर्ती के लिए टीईटी 2018 के लिए आवेदन 17 सितम्बर से लिया जाना है।

शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा नकल से बचाने के लिए और लेखन क्षमता देखने के लिए अति लघुउत्तरीय प्रश्नों पर आधारित की गई। इसकी कॉपियां जांचने के लिए इंटर कॉलेज के अध्यापकों को लगाया गया। लेकिन अब इसे पारम्परिक तरीके से बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर करवाया जा सकता है ताकि इसकी ओएमआर शीट कम्प्यूटराइज्ड तरीके से जांची जा सके।

यदि मौजूदा फार्मेट पर परीक्षा करवाई गई तो इसमें समय लगना तय है। मौजूदा परीक्षा 27 मई को करवाई गई और रिजल्ट 13 अगस्त को निकाला गया। इसके बावजूद अंकों में हुए हेरफेर रोज सामने आ रहे हैं। वहीं परीक्षा नियामक प्राधिकारी को हटाकर किसी दूसरी एजेंसी को लिखित परीक्षा की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

27 मई को हुई लिखित परीक्षा में1,07,908 अभ्यर्थी इसमें शामिल हुए। 13 अगस्त को इसका रिजल्ट जारी हुआ। रिजल्ट जारी होते ही गड़बड़ियों की शिकायत आने लगी। 22 अगस्त को परीक्षा नियामक ने 2 हजार रुपये के आवेदन पर स्कैन कॉपी देने की व्यवस्था की। सूत्रों के मुताबिक, अब तक 168 कॉपियां परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने जारी की है। उन सभी में अंकों का बड़ा अंतर है। यह परीक्षा 150 अंकों की थी। सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के लिए 45% (67) अंक एवं एससी-एसटी के लिए 40% (60) अंक पासिंग मार्क रखे गए थे।

नंबरों के खेल के कुछ उदाहरण
-अंबेडकर नगर के अंकित वर्मा को मिले रिजल्ट में 22 अंक, हाईकोर्ट में दाखिल उत्तरपुस्तिका में 122 अंक .

-कौशांबी के राजेश कुमार को रिजल्ट में 11 अंक, स्कैन कॉपी में 71 अंक .

-औरैया जिले की प्रीति भारती को रिजल्ट में 48 अंक मिले थे, स्कैन कॉपी में 98 अंक .

-उन्नाव की अन्नपूर्णा तिवारी को रिजल्ट में 60 अंक, स्कैन कॉपी में 80 अंक.

-जालौन की प्रियंका राजपूत को रिजल्ट में 54 अंक, स्कैन कॉपी में 77 अंक .

-औरैया की पूजा को परिणाम में 37 अंक, स्कैन कॉपी में 75 अंक

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:up 68500 shikshak bharti effect: process of 97000 shikshak bharti process will not complete in December