DA Image
27 मई, 2020|12:03|IST

अगली स्टोरी

Lockdown खत्म होने पर विश्वविद्यालय जारी करेंगे फ्रेश परीक्षा शेड्यूल, सरकार ने दिए निर्देश

exam 2020 schedule maharashtra

देशव्यापी लॉकडाउन के कारण कॉलेजों की वार्षिक परीक्षाओं का कार्यक्रम भी प्रभावित चल रहा है। ऐसे में तमाम विश्‍वविद्यालय, कॉलेजों के छात्रों को इंतजार है कि उनकी परीक्षाएं इस साल कब शुरू की जाएंगी। इसी चिंता को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र सरकार उच्च शिक्षा एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री उदय सामंत ने सोमवार को राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलरों से वीडियो कॉल माध्यम से बातचीत की। उन्होंने सभी वीसी को निर्देश दिया है कि कॉलेज सभी छात्रों की चिंताओं को दूर करें और उनके आशंका वा सवाल का जवाब दें। क्योंकि सरकार इस वक्त महामारी से लड़ रही है।

मंत्री सामंत ने सभी विश्वविद्यालय प्रमुखों को निर्देश दिए कि वे प्लान बी के तहत फ्रेश एग्जाम शेड्यूल जारी करें। जिससे कि लॉकडाउन हटते ही परीक्षाएं शुरू कराई जा सकेंगी। इसका मतलब यह है कि नया परीक्षा कार्यक्रम रेडी रखा जाए यदि 14 अप्रैल को यह खत्म नहीं होता। जैसे ही लॉकडाउन हटता है वैसे ही वार्षिक परीक्षाएं शुरू कराई जाएंगी।

परीक्षा कार्यक्रम और बाकी रह गए कोर्स को ध्यान में रखते हुए राज्यमंत्री उदय सामंत विश्वविद्यालय प्रमुखों से यह जानकारी भी ली कि वे छात्रों का अधूरा कोर्स पूरा कराने के लिए किस प्रकार से तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

इस पर शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सभी कम्प्यूटरों को छात्रों के मोबाइल से जोड़ दिया गया जिससे कि पॉलिटेक्निक और तकनीकी शिक्षा के सभी छात्रों की पढ़ाई का नुकसान न हो इस बात को सुनिश्चित किया गया। इसके अलावा शिक्षकों की हाजिरी चेक  करने के लिए इस दौरान एक पारदर्शी प्रक्रिया अपनाई गई।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:University will issue fresh exam schedule when lockdown ends directs maharashtra state minister Uday Samant