ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरइलाहाबाद विश्वविद्यालय: स्नातक के नवप्रवेशी 70 दिन में पूरा करेंगे कोर्स 

इलाहाबाद विश्वविद्यालय: स्नातक के नवप्रवेशी 70 दिन में पूरा करेंगे कोर्स 

    इलाहाबाद विश्वविद्यालय में स्नातक के नव प्रवेशियों का पाठ्यक्रम पूरा करना चुनौती होगी। क्योंकि शैक्षिक सत्र 2020-21 के लिए सिर्फ 70 दिन ऑनलाइल कक्षाएं संचालित हो सकेंगी। स्नातक के...

इलाहाबाद विश्वविद्यालय: स्नातक के नवप्रवेशी 70 दिन में पूरा करेंगे कोर्स 
निज संवाददाता,प्रयागराज Wed, 20 Jan 2021 04:08 PM
ऐप पर पढ़ें

 

 

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में स्नातक के नव प्रवेशियों का पाठ्यक्रम पूरा करना चुनौती होगी। क्योंकि शैक्षिक सत्र 2020-21 के लिए सिर्फ 70 दिन ऑनलाइल कक्षाएं संचालित हो सकेंगी। स्नातक के नव प्रवेशियों की कक्षा 20 जनवरी से ऑनलाइन शुरू होगी। जबकि परीक्षा समिति की ओर से स्नातक वार्षिक परीक्षा 15 अप्रैल से प्रस्तावित है। हालांकि मौजूदा सत्र में कुछ विभागों ने 30 फीसदी पाठ्यक्रमों की कटौती भी की है। फिर भी कोर्स पूरा कराना इविवि प्रशासन के लिए चुनौती होगी। 

कोरोना के चलते शैक्षिक सत्र 2020-21 में दाखिले की प्रक्रिया काफी विलंब से शुरू हुई। इसके चलते स्नातक में जनवरी द्वितीय सप्ताह तक प्रवेश लिए गए। मनोविज्ञान विभाग के अध्यक्ष की ओर से जारी सूचना के अनुसार बीए, बीएससी प्रथम वर्ष की कक्षाएं 20 जनवरी से एवं एमए-एमएससी प्रथम सेमेस्टर की ऑनलाइन कक्षाएं 21 जनवरी से शुरू होंगी। पूर्व में घोषित कार्यक्रम के अनुसार 15 अप्रैल से स्नातक वार्षिक परीक्षाएं होनी हैं। अब ऐसे में परीक्षा के लिए छात्रों के पास 85 दिन होंगे।  इसी में आठ रविवार, अमावस्या, गणतंत्र दिवस, बसंत पंचमी, होली, महाशिव रात्रि का अवकाश भी है। यानी 14 दिन अवकाश होने के कारण छात्र और शिक्षक के पास अध्ययन-अध्यापन के लिए मात्र 70 दिन बचेंगे। 

21 जनवरी से स्नातक के नव प्रवेशियों की ऑनलाइन कक्षाएं प्रारंभ होंगी। कोर्स पूरा करने के लिए पाठ्यक्रमों में कटौती की गई है। ऑनलाइन कक्षाओं ने छात्रों को अतिरिक्त समय लेकर परीक्षा से पहले कोर्स पूरा करा लिया जाएगा। 
-डॉ. जया कपूर, पीआरओ

Virtual Counsellor