DA Image
11 अगस्त, 2020|9:05|IST

अगली स्टोरी

University Exams UGC Guidelines 2020: फाइनल ईयर की परीक्षाओं को लेकर यूजीसी गाइडलाइंस का इंतजार

ugc

University Exams UGC Guidelines 2020: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( UGC - यूजीसी ) फाइनल ईयर की परीक्षा और 2020-2021 के एकेडमिक कैलेंडर के बारे में जल्द ही नई गाइडलाइंस जारी कर सकता है। पहले बताया जा रहा था कि नए दिशा-निर्देश 1 जून को जारी हो सकते हैं लेकिन यूजीसी की ओर से कोई घोषणा नहीं की गई। यूजीसी की गाइडलाइंस आने से पहले एक तरफ जहां यूपी सरकार आज राज्य के विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में फाइनल ईयर/सेमेस्टर की परीक्षाओं के बारे में फैसला लेने जा रही है, वहीं गुजरात में भी फाइनल ईयर की सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। एचआरडी मंत्रालय के निर्देश के बाद यह फैसला लिया गया।

पटना वीमेन्स कॉलेज ने सभी स्टूडेंट्स को किया प्रमोट
उधर कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए पटना वीमेन्स कॉलेज ने 6 जुलाई से सेमेस्टर 3 और 5 का क्लास शुरू करवाने का फैसला लिया है। इस बाबत कॉलेज ने सभी छात्राओं को अगले सेमेस्टर में प्रमोट कर दिया है। कॉलेज के एग्जामिनेशन सेल और एकेडमिक काउंसिल ने शैक्षणिक गतिविधियों को चालू रखने के लिए उन सभी छात्राओं को प्रमोट कर दिया है जिन्होंने एंड सेम एग्जाम के फॉर्म भरे थे। यूजीसी के गाइडलाइन के तहत ये निर्णय लिया गया है। 

कुछ दिनों पहले केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यूजीसी से कहा था कि परीक्षा आयोजित करने तथा नया शैक्षणिक सत्र शुरू करने को लेकर उसने जो दिशा-निर्देश जारी किए हैं, उन पर वह फिर से विचार करे। विश्वविद्यालयों के छात्र, उनके अभिभावक और शिक्षक पिछले कुछ दिनों से लगातार सोशल मीडिया पर परीक्षाएं रद्द करने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की स्थिति में स्टूडेंट्स की लाइफ को संकट में नहीं डाला जा सकता। 

हरियाणा, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सभी स्टूडेंट्स की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। स्टूडेंट्स को उनके पहले के पेपरों में प्रदर्शन के आधार पर पास किया जाएगा।     

पंजाब सरकार ने राज्य विश्वविद्यालयों की सभी परीक्षाओं को 15 जुलाई तक स्थगित कर दिया है। COVID-19 महामारी के बीच परीक्षाएं आयोजित किए जाने को लेकर छात्रों और अभिभावकों ने चिंता जाहिर की थी। राज्य सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इस मामले पर अंतिम फैसला विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से जारी होने वाले नए दिशा-निर्देशों पर निर्भर करेगा। ऐसे में ये निर्देश किसी भी समय जारी होने की उम्मीद है।

इसके अलावा कई राज्यों में विश्ववि्दयालय और कॉलेज यूजीसी गाइडलाइंस का इंतजार कर रहे हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:University Exams UGC Guidelines 2020: hrd ministry ugc decision on university colleges final year exams soon check updates