DA Image
6 जुलाई, 2020|10:06|IST

अगली स्टोरी

University Exams 2020: जीटीयू के छात्रों ने UGC को लिखा पत्र, परीक्षाएं रद्द करने की मांग

what about jee main and neet 2020 after cbse board exam

कोरोना वायरस महामारी संकट के चलते विश्चविद्यालय की परीक्षाओं को लेकर बनी अनिश्चितता स्‍थिति से छात्रों में असंतोष बढ़ता जा रहा है। कहीं परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की जा रही है तो कहीं सवाल पूछे छा रहे हैं कि बिना परीक्षा के स्नातक प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष का परिणाम किस आधार पर जारी किया जाएगा। इसी बीच गुजरात टेक्निकल यूनिवर्सिटी (GTU) के छात्रों ने परीक्षाओं को रद्द करने की मांग को लेकन विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) को पत्र लिखा है।

अहमदाबाद मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, जीटीयू फाइनल ईयर के छात्रों ने विश्वविद्यालय की ओर से 2 जुलाई में परीक्षा कराने के फैसले का विरोध करना शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कुछ दिन पहले जीटीयू के वाइस चांसलर नवीन सेथरोटे ने यूजीसी को पत्र लिखकर परीक्षा कराने के मामले में विश्वविद्यालयों को स्वायत्तता देने की मांग की थी।  जीटीयू ने फाइनल की परीक्षाएं 2 जुलाई से कराने की तैयारी में है।

जीटीयू के विभिन्न कोर्सों के छात्रों ने यूजीसी को पत्र लिखकर मांग की कि कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए जीटीयू को परीक्षाएं न कराने के दिशानिर्देश जारी किए जाएं। छात्रों ने मांग की निश्चित रूप से जीटीयू की परीक्षाएं खासकर फाइनल की रद्द कराई जाएं क्योंकि जीटीयू न तो सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करा रहा और न ही यहां सैनिटाइजेशन कराया जा रहा।

छात्रों द्वारा यूजीसी को लिखे पत्र में कहा गया है कि कोरोना मामलों में गुजरात देश में चौथे स्थान पर है। एक्टिस मामलों में 6वें नंबर पर और मौत के मामले में तीसरे स्थान पर है। इसलिए यहां परीक्षाएं कराना काफी मुश्किल भरा हो सकता है। 

छात्रों ने यह भी मांग की परीक्षाएं कराने के बजाया छात्रों को उनकी मेरिट के आधार पर आगे मार्किंग तय की जाए। इससे कई छात्र कोरोना के इंफेक्शन से बच सकते हैं। 

इस मामले पर विश्वविद्यालय की  ओर से कहा गया है कि उन्हें यदि यूजीसी की ओर से ऐसे निशा निर्देश मिलते हैं तो वह जरूरी परीक्षाओं के बजाए मेरिट पर आधारित प्रोग्रेशन पर अमल करेंगे। यहां तक कि फाइनल ईयर के छात्रों को भी इसी आधार पर पास किया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:University Exams 2020: GTU students write to UGC demand cancel examinations