ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUniversity Exam 2021 : बीएचयू में 10 जुलाई से ओपन बुक मोड से होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं

University Exam 2021 : बीएचयू में 10 जुलाई से ओपन बुक मोड से होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं

University Exam 2021, BHU OBE 2021 : बीएचयू में सेमेस्टर परीक्षाएं ओपन बुक सिस्टम के आधार पर 10 जुलाई से शुरू हो जाएंगी। परीक्षाएं एक महीना यानी 10 अगस्त तक पूरी भी करा लेनी है। इसी तरह पीएचडी...

University Exam 2021 : बीएचयू में 10 जुलाई से ओपन बुक मोड से होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं
वरिष्ठ संवाददाता,वाराणसीTue, 15 Jun 2021 11:27 PM
ऐप पर पढ़ें

University Exam 2021, BHU OBE 2021 : बीएचयू में सेमेस्टर परीक्षाएं ओपन बुक सिस्टम के आधार पर 10 जुलाई से शुरू हो जाएंगी। परीक्षाएं एक महीना यानी 10 अगस्त तक पूरी भी करा लेनी है। इसी तरह पीएचडी कोर्सवर्क, यूजी-पीजी डिप्लोमा, सर्टिफिकेट आदि परीक्षाएं 11 से 14 अगस्त के बीच पूरी करा ली जाएंगी। ज्वाइंट रजिस्ट्रार (परीक्षा) की तरफ से मंगलवार को यह अधिसूचना जारी की गई।

प्रभारी कुलपति प्रो. वीके शुक्ला की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में इस पर लंबा विमर्श किया गया था। तय हुआ कि परीक्षा का माध्यम ऑनलाइन और ओपन बुक सिस्टम होगा। स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाएं देने के लिए छात्र अपने घर या किसी स्थान पर बैठकर परीक्षा दे सकते हैं। उनके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए। छात्रों को प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के बाद उत्तर पुस्तिकाओं पर उत्तर लिखकर उन्हें समयसीमा के अंदर अपलोड करना होगा। यही प्रक्रिया पीएचडी कोर्सवर्क और यूजी-पीजी डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स के लिए भी अपनाई जाएगी। परीक्षा नियंत्रक के अनुसार परीक्षाओं की समय सारणी bhuonline.in पोर्टल पर 15 दिन पहले यानी 25 जून तक अपलोड कर दी जाएगी।

बीएचयू की तरफ से जारी अधिसूचना के मुताबिक छात्रों को परीक्षा के लिए कुल साढ़े चार घंटे का समय मिलेगा। तय समय से आधे घंटे पहले उन्हें पोर्टल पर लॉगइन करना होगा। पोर्टल पर कंट्रोल रूम और परीक्षा समिति के नंबर होंगे, तकनीकी दिक्कतें आने पर छात्र इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा दिव्यांग छात्रों के लिए परीक्षा की अवधि छह घंटे की रखी गई है। हालांकि इसके लिए उन्हें पहले से अनुमति लेनी होगी। छात्रों की सुविधा के लिए परीक्षा शुरू होने के बाद पोर्टल पर बचे समय को भी दिखाया जाएगा।

सभी प्रश्नपत्र 70 अंक के होंगे। इनमें आठ प्रश्न होंगे, जिनमें से चार छात्रों को हल करने होंगे। टाइप की हुई उत्तर पुस्तिकाएं मान्य नहीं होंगी। छात्रों को उत्तर हाथ से लिखने होंगे। साथ ही हर प्रश्न का उत्तर अधिकतम 350 शब्दों में लिखना होगा।

कुलपति ने किया स्कूल बोर्ड का पुनर्गठन
बीएचयू के प्रभारी कुलपति प्रो. वीके शुक्ला ने स्कूल बोर्ड का पुनर्गठन किया है। कुलपति की अध्यक्षता वाले बोर्ड में प्रो. संजय श्रीवास्तव उपाध्यक्ष एवं कुलसचिव सदस्य सचिव होंगे। इनके अलावा बोर्ड के सदस्य प्रो. एसके सिंह, प्रो. कौशलेन्द्र पाण्डेय, प्रो. बीके शर्मा, प्रो. एसके मिश्रा, प्रो. एस. श्रीकृष्णा, वित्ताधिकारी, प्रधानाचार्य सेन्ट्रल हिन्दू ब्वॉयज स्कूल, प्रधानाचार्य सेन्ट्रल हिन्दू गर्ल्स स्कूल एवं प्रधानाचार्य रणवीर संस्कृत विद्यालय होंगे।

Virtual Counsellor