ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUniversity Exam 2021 : UPRTOU में हर विषय का एक पेपर, आएंगे MCQ टाइप प्रश्न

University Exam 2021 : UPRTOU में हर विषय का एक पेपर, आएंगे MCQ टाइप प्रश्न

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की परीक्षाएं अगस्त के प्रथम सप्ताह से शुरू होंगी। परीक्षा में लगभग 60 हजार विद्यार्थी सम्मिलित होंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए परीक्षा...

University Exam 2021 : UPRTOU में हर विषय का एक पेपर, आएंगे MCQ टाइप प्रश्न
संवाददाता,प्रयागराजWed, 09 Jun 2021 07:01 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की परीक्षाएं अगस्त के प्रथम सप्ताह से शुरू होंगी। परीक्षा में लगभग 60 हजार विद्यार्थी सम्मिलित होंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए परीक्षा केंद्रों की संख्या में भी वृद्धि की जाएगी। कुलपति प्रो. सीमा सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए एक विषय के सभी प्रश्नपत्रों को एक पेपर में समाहित किया जाएगा। सभी प्रश्नपत्र बहुविकल्पीय (मल्टीपल च्वॉइस - MCQ) आधार पर होंगे। परीक्षार्थियों को ओएमआर आंसर शीट मुहैया कराई जाएगी। प्रमाण पत्र एवं डिप्लोमा कार्यक्रमों की परीक्षा के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा जबकि पीजी डिप्लोमा एवं डिग्री कार्यक्रम की परीक्षा का समय डेढ़ घंटा निर्धारित किया जाएगा। 

विश्वविद्यालय में संचालित हो रहे पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर एवं अंतिम वर्ष की ही परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही जिन छात्रों को गत वर्ष प्रथम वर्ष एवं प्रथम सेमेस्टर या मध्यवर्ती सेमेस्टर में प्रोन्नत कर दिया गया था उन्हें भी इस बार परीक्षा में सम्मिलित होना होगा। कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय शीघ्र ही परीक्षा समिति की बैठक करके परीक्षा संबंधी कार्यक्रमों को अंतिम रूप देगा। परीक्षा से पूर्व अधिन्यास जमा करने के लिए भी छात्रों को अंतिम मौका प्रदान कर दिया गया है। 

Virtual Counsellor