DA Image
3 मार्च, 2021|12:06|IST

अगली स्टोरी

University Exam 2021: एमडीयू की सेमेस्टर परीक्षाएं 3 मार्च से ऑनलाइन व ऑफलाइन मोड से आयोजित होंगी

haryana board exam 2021

University Exam 2021: महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) की सेमेस्टर परीक्षाएं ऑनलाइन व ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने विश्वविद्यालय समिति की अनुशंसा पर छात्राहितों को देखते हुए आगामी सेमेस्टर परीक्षा को लेकर ये फैसला लिया है। योजना के मुताबिक ये परीक्षाएं ऑफलाइन व ऑनलाइन विवरणात्मक माध्यम के जरिए आयोजित की जाएंगी। इस बारे में विश्वविद्यालय ने सभी संबद्ध कॉलेजों को सूचना जारी कर दी है। हालांकि इससे पहले थ्योरी परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित करने की योजना बनाई गई थी। 

तीन मार्च से शुरू होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं
स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) कोर्सों की सेमेस्टर परीक्षाओं का दौर तीन मार्च से शुरू हो जाएगा। विश्वविद्यालय की ओर से कॉलेजों में ऑड (विषम) सेमेस्टर की परीक्षाओं को लेकर तिथि के बारे में सूचना पहले ही जारी कर दी गई है। कोविड काल के बाद विश्वविद्यालय की ओर से कॉलेजों में पहली बार परीक्षाओं का आय़ोजन किया जाएगा। हालांकि विश्वविद्यालय की ओर से फिलहाल विस्तृत डेटशीट जारी होने का इंतजार है। ऑफलाइन परीक्षा को लेकर कॉलेजों की ओर से विश्वविद्यालय को सुझाव भेजे गए थे। 

छात्रों को मिलेगा ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प
विश्वविद्यालय ने पहले सभी थ्योरी परीक्षाएं ऑफलाइन कराने और सिर्फ विदेशी छात्र जोकि कोविड के चलते भारत आकर परीक्षा देने में असमर्थ हैं उन्हें ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी थी। लेकिन अब अन्य छात्रों को परीक्षा ऑनलाइन देने का भी विकल्प मिलेगा। एमडीयू परीक्षा नियंत्रक डॉ. बीएस सिन्धु ने बताया कि जो छात्र कोविड पॉजीटिव हैं या फिर परिजनों के कोविड-19 संक्रमित होने के चलते क्वारेंटाइन हैं वे ऑनलाइन परीक्षा दे सकेंगे। साथ ही जो छात्र कंटनमेंट जोन में रह रहे हैं, विदेश में हैं, दूसरे राज्यों में हैं या फिर किसी गंभीर बीमारी के चलते अस्पताल में भर्ती हैं उन्हें भी ऑनलाइन परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी। 

जायज कारण के साथ भी कर सकते हैं आवेदन
जारी नए आदेशों के मुताबिक  इन परिस्थितियों के आलावा भी जो छात्र जायज कारणों से ऑनलाइन परीक्षा देना चाहते हैं उनके इसकी इजाजत दी जाएगी। इसके लिए छात्र को संबंधित विभागाध्यक्ष, निदेशक, कालेज प्राचार्य के पास जायज कारणों सहित परीक्षा से पहले आवेदन करना होगा। इस संबंध में वैध चिकित्सीय प्रमाणपत्र और अन्य संबंधित दस्तावेज संबंधित विभागाध्यक्ष या  निदेशक या कालेज प्राचार्य के पास जमा कराने होंगे। इसके अलावा परीक्षा विश्वविद्यालय की ओर से परीक्षाओं के आयोजनन को लेकर विस्तृत स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी कर दी है। एसओपी विश्वविद्यालय वेबसाइट पर उपलब्ध है। 

कड़े निर्देशों का करना होगा पालन
विश्वविद्यालय की ओर से जारी आदेशानुसार थ्योरी परीक्षाएं जिनका आय़ोजन ऑफलाइन मोड में किया जाना है उसके लिए  सभी संस्थानों को केंद्र व राज्य सरकार की ओर से समय-समय पर कोविड को लेकर जारी किए गए नियमों और एसओपी का पूरी तरह पालन करना होगा। इसके तहत छात्रों के बैठने की व्यवस्था उचित दूरी पर करने, प्रवेश द्वार पर हाथों को सेनेटाइज करने व तापमान जांचने, हाथ धोने, परिसर में उचित दूरी पर गोले लगाने, कॉलेज को परीक्षा शुरू होने से पहले सेनेटाइज करने जैसे नियम लागू होंगे। वहीं परीक्षा के दौरान भी पूरी एहतियात बरतनी होगी। थ्योरी परीक्षा के अलावा बाकी प्रोजेक्ट, वाइवा और ट्रेनिंग आदि उसी तरह आयोजित किए जाएंगे जैसे कोविड महामारी से पहले आयोजित किए जाते थे। जिन विषयों में प्रेक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जानी हैं इनका आयोजन थ्योरी परीक्षाओं के बाद किया जाएगा। 

आंकड़े एक नजर में
03 मार्च से शुरू होगा परीक्षा का दौर
10 है जिले में एमडीयू संबद्ध कॉलेजों की संख्या
07 है जिले में राजकीय कॉलेज
03 है जिले में निजी विश्वविद्यालय
आदेशानुसार होंगी प्रतियोगिताएं
डॉ. सुनिधि, प्राचार्या, राजकीय महाविद्यालय, नचौली
परीक्षाएं एमडीयू की ओर से जारी निर्देशानुसार ही आयोजित की जाएंगी। परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में होनी हैं। वहीं कई परिस्थितियों में छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा देने का भी विकल्प मिलेगा। लेकिन इसके लिए छात्रों को बकायदा सूचना देकर संबंधित दस्तावेज भी जमा कराने होंगे। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:University Exam 2021: MDU semester examinations will be conducted from March 3 in online and offline mode