DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  आंगनबाड़ी केंद्रों को उपयोगी बनाएं विश्वविद्यालय : आनंदीबेन पटेल
करियर

आंगनबाड़ी केंद्रों को उपयोगी बनाएं विश्वविद्यालय : आनंदीबेन पटेल

प्रमुख संवाददाता,लखनऊPublished By: Alakha Singh
Tue, 22 Jun 2021 07:55 PM
आंगनबाड़ी केंद्रों को उपयोगी बनाएं विश्वविद्यालय : आनंदीबेन पटेल

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राज्य विश्वविद्यालयों को अपने आसपास के गांवों को गोद लेकर उसमें आंगनबाड़ी केंद्रों को सुविधा संपन्न बनाने का निर्देश दिया है, ताकि कुपोषित एवं क्षय रोग से ग्रसित बच्चों को रोगमुक्त किया जा सके।

वह मंगलवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय मेरठ तथा पं. दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गो-अनुसंधान संस्थान मथुरा के कुलपतियों के साथ वर्चुअल समीक्षा बैठक कर रही थीं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय अपने महिला अध्ययन केंद्रों के माध्यम से महिला सशक्तीकरण के साथ-साथ ग्रामीण विकास के अन्य कार्यक्रमों को भी संचालित करें। इन कार्यक्रमों से ग्रामीण महिलाओं, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं तथा नव निर्वाचित महिला ग्राम प्रधानों को जोड़कर उन्हें केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की भी जानकारी दें। राज्यपाल ने कहा कि महिला ग्राम प्रधानों को विश्वविद्यालय में कार्यक्रम आयोजित कर प्रशिक्षण देने से उनके अंदर आत्मविश्वास पैदा होगा। योजनाओं की जानकारी होने से वे अपनी ग्राम पंचायत में जरूरतमंदों को उसका लाभ दे सकेंगी।

राज्यपाल ने पूर्ण पारदर्शिता एवं शुचिता के साथ नियुक्तियां करने तथा शत-प्रतिशत विद्यार्थियों की डिग्री यथाशीघ्र उनके पते पर भेजने का निर्देश दिया। बैठक में नई शिक्षा नीति, शैक्षिक सत्र, विश्वविद्यालय की आवासीय व्यवस्था व विश्वविद्यालय के लंबित मुकदमों पर भी विस्तृत चर्चा की गई। इस मौके पर राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता व विशेष कार्याधिकारी डॉ. पंकज जानी भी मौजूद थे।

संबंधित खबरें