ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरयूपीएससी की परीक्षाएं ऑनलाइन कराने की तैयारी कर रहा है आयोग

यूपीएससी की परीक्षाएं ऑनलाइन कराने की तैयारी कर रहा है आयोग

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल रोकने, प्रश्नपत्र वायरल जैसी घटना को रोकने के लिए अब ऑनलाइन मोड में परीक्षा लेने की तैयारी चल रही है। केंद्र सरकार...

यूपीएससी की परीक्षाएं ऑनलाइन कराने की तैयारी कर रहा है आयोग
हिन्दुस्तान डेस्क,नई दिल्लीThu, 07 Feb 2019 09:50 AM
ऐप पर पढ़ें

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल रोकने, प्रश्नपत्र वायरल जैसी घटना को रोकने के लिए अब ऑनलाइन मोड में परीक्षा लेने की तैयारी चल रही है। केंद्र सरकार के साथ सभी राज्य सरकार के द्वारा संचालित परीक्षाओं में सुधार लाने के लिए भुवनेश्वर में आयोजित केंद्रीय लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) एवं विभिन्न राज्य के लोकसेवा आयोग के अध्यक्षों के सम्मेलन में इस पर मंथन किया गया।

यूपीएससी के अध्यक्ष अरविंद सक्सेना ने कहा कि ऑनलाइन मोड में परीक्षा होने से परीक्षार्थियों को लाभ मिलेगा। प्रक्रिया सरल होगी और अनियमितता को रोका जा सकेगा। फार्म भरने से लेकर परीक्षा परिणाम प्रकाशन तक सभी कुछ ऑनलाइन में होगा। ऑनलाइन परीक्षा होने से सुरक्षा व्यवस्था, वेबसाइट हैक जैसी समस्या से निपटने की भी तैयारी है।

इसके लिए ब्र्लू प्रिंट तैयार करने का निर्णय लिया गया है। परीक्षार्थियों को किसी तरह का संदेह होने पर उत्तर पुस्तिका देखने की भी व्यवस्था होगी। 

Virtual Counsellor