ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUKPSC Recruitment Exam : एई-जेई की परीक्षा रद्द होगी या नहीं? 8 फरवरी तक हो सकता है फैसला

UKPSC Recruitment Exam : एई-जेई की परीक्षा रद्द होगी या नहीं? 8 फरवरी तक हो सकता है फैसला

UKPSC JE Exam : लोक सेवा आयोग की एई और जेई भर्ती परीक्षा रद्द होगी या नहीं इसे लेकर आठ फरवरी तक फैसला हो सकता है। पेपर लीक होने के बाद आयोग के अफसर फिर ऊहापोह की स्थिति में है। पिछले साल अप्रैल और मई

UKPSC Recruitment Exam : एई-जेई की परीक्षा रद्द होगी या नहीं? 8 फरवरी तक हो सकता है फैसला
Alakha Singhविशेष संवाददाता,देहरादूनSat, 04 Feb 2023 08:11 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

UKPSC JE Exam : लोक सेवा आयोग की एई और जेई भर्ती परीक्षा रद्द होगी या नहीं इसे लेकर आठ फरवरी तक फैसला हो सकता है। पेपर लीक होने के बाद आयोग के अफसर फिर ऊहापोह की स्थिति में है। पिछले साल अप्रैल और मई में आयोग ने एई व जेई के 901 पदों के लिए लिखित परीक्षा कराई थी। अब आयोग के अफसर साक्षात्कार की प्रक्रिया की तैयारियों में लगे थे, लेकिन इस बीच एसआईटी की जांच में बड़ा खुलासा हो गया। आयोग के अति गोपनीय अनुभागों में तैनात दो अफसरों ने पेपर लीक करा दिया है।

हालांकि, सभी आरोपियों की गिरफ्तारी न होने से अभी तक एसआईटी इस निष्कर्ष तक नहीं पहुंच पाई कि नकल काफी बड़े स्तर पर हुई या फिर एक सीमित क्षेत्र में। बहरहाल, यह तो साफ हो चुका है कि परीक्षा से पहले ही पेपर पहले ही बाहर आ चुका था और नकल माफिया ने कई अभ्यर्थियों को ज्वालापुर और लक्सर क्षेत्र में प्रश्नों के सवाल भी रटवाए थे। आयोग के अफसर भी हरिद्वार एसटीएफ के लगातार संपर्क में हैं।

इन दिनों आयोग के अध्यक्ष डा. राकेश कुमार बाहर हैं। वे सोमवार को वापस लौटेंगे, इसके बाद ही इस परीक्षा को लेकर संशय दूर होने की उम्मीद है। आयोग के सचिव गिरधारी रावत का कहना है कि बैठक में ही परीक्षा के बारे में फैसला लिया जाएगा।

संजीव कुमार को इसी दौरान मिली जिम्मेदारी
आयोग के एक अफसर ने बताया कि एई-जेई की परीक्षा का पेपर सेट करने की जिम्मेदारी पहले किसी दूसरे अनुभाग अधिकारी के पास थी। परीक्षा होने से कुछ दिनों पहले ही अनुभाग अधिकारी संजीव कुमार को यह जिम्मेदारी मिली थी। उसी इसी दौरान आयोग के एक अन्य अफसर के साथ मिलीभगत कर मोबाइल से पेपर की फोटो खींच ली थी। हालांकि पटवारी भर्ती में घपला सामने आने के बाद आयोग के अफसर अति गोपन और गोपन के सभी अनुभाग के अफसर व कर्मचारियों में अब बदलाव कर चुके हैं।

परीक्षा नियंत्रक पर सवाल
आयोग की सभी परीक्षाओं की गोपनीयता रखने के लिए परीक्षा नियंत्रक की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अन्य अफसरों को इसका जरा भी भान नहीं होता। लेकिन इस बीच आयोग की तीन परीक्षाओं के पेपर लीक होने के बाद अब परीक्षा नियंत्रक पर भी सवाल उठने लगे हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें