ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUKMSSB : उत्तराखंड में बिना परीक्षा नर्सिंग ऑफिसर के 1455 पदों पर भर्ती, जानें योग्यता समेत खास बातें

UKMSSB : उत्तराखंड में बिना परीक्षा नर्सिंग ऑफिसर के 1455 पदों पर भर्ती, जानें योग्यता समेत खास बातें

UKMSSB Nursing Officer Recruitment 2023: उत्तराखंड के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में खाली चल रहे 1455 पदों के लिए भर्ती निकल गई है। उत्तराखंड चिकित्सा चयन बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

UKMSSB : उत्तराखंड में  बिना परीक्षा नर्सिंग ऑफिसर के 1455 पदों पर भर्ती, जानें योग्यता समेत खास बातें
Pankaj Vijayहिन्दुस्तान,देहरादूनThu, 30 Nov 2023 09:46 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के सरकारी मेडिकल कॉलेजों और स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट में खाली चल रहे 1455 पदों के लिए भर्ती निकल गई है। उत्तराखंड चिकित्सा चयन बोर्ड की ओर से बुधवार को इस संदर्भ में विज्ञप्ति जारी कर दी है। चयन बोर्ड की सचिव गरिमा रौंकली ने बताया कि इन पदों के लिए ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया 12 दिसंबर से शुरू होगी जबकि 1 जनवरी 2024 तक आवेदन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि यह भर्ती वर्षवार वरिष्ठता के आधार पर होगी और उत्तराखंड नर्सिंग काउंसिल में पंजीकरण वाले नर्सिंग पास आउट युवाओं का ही इसमें चयन हो पाएगा। उन्होंने बताया कि नर्सिंग के क्षेत्र में डिप्लोमा और डिग्री करने वाले नर्सिंग अधिकारी महिला और पुरुष दोनों ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। बुधवार को उत्तराखंड चिकित्सा चयन बोर्ड की ओर से भर्ती को लेकर विज्ञप्ति जारी कर दी गई है। 

पदों का ब्योरा
रिक्त पदों में महिला डिप्लोमाधारकों के लिए 797 व महिला डिग्रीधारकों के 366 पद हैं। वहीं पुरुष डिप्लोमा धारकों के  200 एवं डिग्रीधारकों के 17 पद हैं। कुल पदों में 753 पद अनारक्षित हैं। 288 एससी, 211 ओबीसी और 59 एसटी, 211 ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षित हैं।

योग्यता 
- अभ्यर्थी के पास भारतीय नर्सिंग परिषद से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय अथवा संस्थान से नर्सिग में बीएससी (ऑनर्स), अथवा भारतीय नर्सिंग परिषद से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय अथवा संस्थान से बीएससी नर्सिंग में नियमित पाठ्यक्रम, अथवा भारतीय नर्सिंग परिषद् से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय अथवा संस्थान से पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग अथवा भारतीय नर्सिंग परिषद से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से जनरल नर्सिंग एवं मिडवाइफरी/मनोरोग विज्ञान का डिप्लोमा हो। 

(ख) उत्तराखण्ड/भारतीय नर्सिंग तथा धात्री परिषद से बीएससी (ऑनर्स ) अथवा बी0एस0सी0 नर्सिंग अथवा पोस्ट बेसिक बी0एस0सी0 नर्सिंग अथवा जनरल नर्सिंग एवं मिडवाईफरी/मनोरोग विज्ञान के रूप में पंजीकरण का प्रमाण-पत्र हो।

आयुः- आयु गणना 01 जुलाई 2023 से होगी। अभ्यर्थी की आयु 01 जुलाई, 2023 को न्यूनतम 21 वर्ष हो तथा अधिकतम 42 वर्ष से अधिक आयु प्राप्त न की हो। उत्तराखंड सरकार के नियमों के मुताबिक आरक्षित वर्गों को आयु में छूट मिलेगी।

चयन - चयन वर्षवार योग्यताक्रम में जैसा कि अभ्यर्थी द्वारा डिग्री/डिप्लोमा में प्राप्त अंकों से प्रकट हो, के आधार पर आरक्षण का लाभ देते हुए चयन किया जायेगा।  अभ्यर्थी के डिप्लोमा/डिग्री में कुल प्राप्त अंकों के प्रतिशत के आधार पर चयन सूची बनायी जायेगी। रिक्तियों की संख्या के लगभग डेढ़ गुना अभ्यर्थियों को अभिलेख सत्यापन के लिए वर्षवार ज्येष्ठता क्रम में आमंत्रित किया
जायेगा। 

वेतनमान - 44900 - 142400 ,  लेवल- 7 

थाने- चौकियों के लिए 385 पद मंजूर
नए खुले थाने और चौकियों के लिए पुलिस ढांचे में 385 नए पद स्वीकृत हो गए हैं। जल्द इन पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ होने जा रही है। गत वर्ष ऋषिकेश के पास स्थित एक रिजॉर्ट में हुए अंकिता हत्याकांड के बाद प्रदेश सरकार ने राजस्व क्षेत्र में छह नए थाने और 20 पुलिस चौकियां सृजित की थी। उक्त थाने और चौकी अब स्थापित हो गई हैं, फिलहाल यहां जिले की मौजूदा संख्या से ही स्टॉफ दिया गया है। अब गृह विभाग ने इन नए स्वीकृत थाने चौकियों के लिए सिपाही और दरोगा के पद भी स्वीकृत कर दिए हैं। अपर सचिव गृह निवेदिता कुकरेती ने बताया कि नए पदों पर वित्त विभाग ने भी सहमति प्रदान कर दी है। इधर, गृह विभाग मौजूदा थाने चौकियों के लिए आबादी के मानक के अनुसार नए सिरे से पुलिस की संख्या निर्धारित करने जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें