ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरUK Board : उत्तराखंड बोर्ड से 10वीं पास इन छात्रों को हर माह मिलेंगे 1200 रुपये

UK Board : उत्तराखंड बोर्ड से 10वीं पास इन छात्रों को हर माह मिलेंगे 1200 रुपये

10वीं 80 फीसदी व अधिक अंकों से पास करने वाले 5838 मेधावियों को कक्षा 11 में हर महीने 1200 रुपये मिलेंगे। इन छात्रों ने मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना की पात्रता को पूरा कर लिया है।

UK Board : उत्तराखंड बोर्ड से 10वीं पास इन छात्रों को हर माह मिलेंगे 1200 रुपये
Pankaj Vijayविशेष संवाददाता,देहरादूनSat, 25 May 2024 09:25 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा को 80 फीसदी व अधिक अंकों से पास करने वाले 5838 मेधावियों को कक्षा 11 में हर महीने 1200 रुपये मिलेंगे। अपने अंकों की बदौलत इन छात्र-छात्राओं ने मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना की पात्रता को पूरा कर लिया है। शुक्रवार को डीजी-शिक्षा बंशीधर तिवारी ने बताया कि सभी पात्र छात्रों को जल्द से जल्द छात्रवृत्ति का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। मालूम हो कि इस योजना में दसवीं की बोर्ड परीक्षा में 80 फीसदी व अधिक अंकों को 11 वीं कक्षा की छात्रवृत्ति के लिए मानक माना गया है। पिछले साल हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में 6024 छात्र-छात्राएं इस योजना के दायरे में आए थे।दूसरी तरफ, छठी कक्षा और नवीं कक्षा के छात्रों की चयन परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। जुलाई में दोनों परीक्षा कराने की तैयारी की जा रही है।

मालूम हो कि पिछले साल शासन से स्पष्ट दिशानिर्देश न मिल पाने की वजह से एससीईआरटी नवीं कक्षा की परीक्षा कराने से चूक गया था। समय पर जीओ और बजट जारी न होने से परीक्षा न हो पाई थी और नवीं कक्षा के हजारों छात्र इस छात्रवृत्ति का लाभ पाने से वंचित रह गए।

75 प्रतिशत अंक और हाजिरी होगी अनिवार्य
ग्यारहवीं कक्षा में छात्रवृत्ति पाने वाले छात्रों को 12 वीं भी छात्रवृत्ति जारी रखने के लिए दो मानकों को पूरा करना होगा। उनकी हाजिरी 75 प्रतिशत होनी चाहिए। साथ ही ग्यारहवीं कक्षा की गृह परीक्षा में उनके कम से कम 75 प्रतिशत अंक आने चाहिए।

Virtual Counsellor