ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUGC NET के दायरे से बाहर वाले शोधार्थियों की छात्रवृत्ति बढ़ाई जाए: शशि थरूर

UGC NET के दायरे से बाहर वाले शोधार्थियों की छात्रवृत्ति बढ़ाई जाए: शशि थरूर

शशि थरूर ने सरकार से आग्रह किया कि नेट के दायरे के बाहर के शोधार्थियों को मिलने वाले मानदेय में पर्याप्त बढ़ोतरी की जाए क्योंकि अनुसंधान और विकास में देश को आगे बढ़ाने में उनका योगदान महत्वपूर्ण है।

UGC NET के दायरे से बाहर वाले शोधार्थियों की छात्रवृत्ति बढ़ाई जाए: शशि थरूर
Pankaj Vijayएजेंसी,नई दिल्लीFri, 08 Dec 2023 04:44 PM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने बृहस्पतिवार को सरकार से आग्रह किया कि राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के दायरे के बाहर के शोधार्थियों को मिलने वाले मानदेय में पर्याप्त बढ़ोतरी की जाए क्योंकि अनुसंधान और विकास में देश को आगे बढ़ाने में उनका योगदान महत्वपूर्ण है।  तिरुवनंतपुरम से सांसद थरूर ने लोकसभा में शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाया।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार को नेट के दायरे से बाहर के शोधार्थियों से जुड़े विषय का समाधान करना चाहिए और बिना किसी देरी के उन्हें छात्रवृत्ति का नियमित भुगतान सुनिश्चित करना चाहिए।

थरूर ने कहा, ''मैं शिक्षा मंत्री और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष का ध्यान नेट के बाहर के पीएचडी शोधार्थियों को मिलने वाली छात्रवृत्ति से जुड़ी उनकी खराब स्थिति की ओर आकर्षित करना चाहता हूं। ये वे शोधार्थी हैं जिन्हें यूजीसी-नेट परीक्षा के माध्यम से छात्रवृत्ति नहीं मिलती है।''

उन्होंने सरकार से आग्रह किया कि नेट के दायरे से बाहर के शोधार्थियों को मिलने वाले मानदेय में पर्याप्त बढ़ोतरी की जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें