ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUGC NET पास Phd स्टूडेंट्स को यहां मिलेंगे हर माह 3000 रुपये

UGC NET पास Phd स्टूडेंट्स को यहां मिलेंगे हर माह 3000 रुपये

राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट- UGC NET ) उत्तीर्ण करते हुए चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी कैंपस एवं संबद्ध कॉलेजों में पीएचडी करने वाले स्टूडेंट को प्रतिमाह तीन हजार रुपये मिलेंगे। केंद्रीय...

UGC NET पास Phd स्टूडेंट्स को यहां मिलेंगे हर माह 3000 रुपये
वरिष्ठ संवाददाता ,मेरठFri, 30 Aug 2019 12:56 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट- UGC NET ) उत्तीर्ण करते हुए चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी कैंपस एवं संबद्ध कॉलेजों में पीएचडी करने वाले स्टूडेंट को प्रतिमाह तीन हजार रुपये मिलेंगे। केंद्रीय विश्वविद्यालयों की तर्ज पर चौधरी चरण सिंह विवि ने मेधावियों को रिसर्च के लिए प्रोत्साहित करने को सभी वर्गों के छात्र-छात्राओं के लिए इस स्कॉलरिशप की घोषणा की है। विवि ने इसके लिए 50 लाख के बजट का प्रावधान कर दिया है। विवि के इस फैसले से छात्रों को कम से कम एक लाख आठ हजार रुपये और अधिकतम एक लाख 80 हजार रुपये मिलेंगे। विवि प्रतिष्ठित जर्नल में रिसर्च पेपर प्रकाशित करने वाले शिक्षक एवं छात्रों का खर्च भी उठाएगा। 

नौ जिलों में सात लाख स्टूडेंट के लिए उच्च शिक्षा का मुख्य केंद्र चौ.चरण सिंह विवि ने गुरुवार को रिसर्च एवं गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कुलपति प्रो. एनके तनेजा की अध्यक्षा में हुई वित्त समिति की बैठक में यह फैसला लिया। विवि में अभी तक पीएचडी के लिए स्कॉलरशिप की व्यवस्था नहीं है। लेकिन अब ये छात्र तीन हजार रुपये महीना पा सकेंगे। प्रेस प्रवक्ता डॉ.प्रशांत कुमार के अनुसार नेट उत्तीर्ण करने के बाद जो छात्र कैंपस या कॉलेजों में पीएचडी करेंगे उन्हें यह राशि दी जाएगी। ईडब्ल्यूएस श्रेणी में सभी वर्गों के छात्र-छात्राओं को यह राशि मिलेगी। विवि ने इसके लिए 50 लाख रुपये का प्रावधान कर दिया है। 

NTA UGC NET 2019: यूजीसी नेट दिसंबर और जून 2020 परीक्षा का शेड्यूल जारी

साथ ही ऐसे छात्र-छात्रा या शिक्षक जिनके रिसर्च पेपर प्रतिष्ठित जर्नल में प्रकाशित होंगे उनके रिसर्च पेपर का पूरा खर्च विवि उठाएगा। इसके लिए विवि ने 25 लाख रुपये का प्रावधान किया है। बैठक में वित्त अधिकारी सुशील कुमार गुप्ता, रजिस्ट्रार धीरेंद्र वर्मा, परीक्षा नियंत्रक अश्विनी कुमार, वित्त विभाग के अपर निदेशक एके सिंह, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ. राजीव गुप्ता, अजय सिंह एवं संजीव कुमार मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें