ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUGC NET 2018 का नोटिफिकेशन जारी, 5 अप्रैल तक करें आवेदन

UGC NET 2018 का नोटिफिकेशन जारी, 5 अप्रैल तक करें आवेदन

UGC NET Notification 2018: सीबीएसई ने यूजीसी नेट का  नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया 6 मार्च से शुरू होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 5 अप्रैल 2018 है। सीबीएससी 08 जुलाई 2018 को...

UGC NET 2018 का नोटिफिकेशन जारी, 5 अप्रैल तक करें आवेदन
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 05 Mar 2018 02:30 PM
ऐप पर पढ़ें

UGC NET Notification 2018: सीबीएसई ने यूजीसी नेट का  नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया 6 मार्च से शुरू होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 5 अप्रैल 2018 है। सीबीएससी 08 जुलाई 2018 को नेट परीक्षा का आयोजन करेगा। उम्मीदवार 6 अप्रैल तक आवेदन शुल्क जमा करा सकते हैं। उम्मीदवार cbsenet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

परीक्षा पैटर्न में बदलाव
इस बार परीक्षा में तीन की बजाय केवल दो ही पेपर होंगे। पहला पेपर जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट होगा और दूसरे पेपर उम्मीदवार द्वारा चयनित विषय पर होगा। जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट में दो नंबर के 50 सवाल होंगे। दूसरा पेपर में दो नंबर के 100 सवाल होंगे। 

योग्यता 
- किसी भी मान्यताप्राप्त संस्थान से मास्टर या इसके समकक्ष किसी डिग्री में 55 प्रतिशत मार्क्स के साथ पास होना जरूरी 
- ओबीसी, एससी, एसटी और पीडब्लूडी उम्मीदवारों को मार्क्स में 5 प्रतिशत की छूट दी गई है। ये उम्मीदवार 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ नेट की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
- मास्टर्स डिग्री के फाइनल ईयर में पढ़ रहे उम्मीदवार भी नेट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा
नेट परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं तय की गई है। सिर्फ जेआरएफ के लिए 30 वर्ष अधिकतम आयु सीमा तय की गई है। वहीं ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग एवं महिलाओं के लिए उम्र-सीमा में 5 साल की छूट का प्रावधान है।

जूनियर रिसर्च फेलोशिप और विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर बनने की पात्रता के लिए हर साल जुलाई और दिसंबर में यह परीक्षा आयोजित की जाती है।

यूजीसी के दिशा निर्देश के मुताबिक, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर पद पर आवेदन के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड में नेट पास करना जरूरी है। 11 जुलाई, 2009 से पहले एम. फिल या पीएचडी के लिए पंजीकृत अभ्यर्थी अगर सहायक प्रोफेसर पद की पात्रता के लिए निर्धारित अन्य शर्तों को पूरा करते हैं तो उनके लिए इस पद के लिए अनिवार्य नेट की परीक्षा पास करना जरूरी नहीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें